ind-vs-eng-ravichandran-ashwin-eyes-impressive-feat-to-go-past-harbhajan-singh
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम का वो पूर्व गेंदबाज जिसकी फिरकी ने ऑस्ट्रेलिया की बेहद मजबूत टीम को खौफ में भर दिया था। आज यानी 3 जुलाई को उस स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh Birthday) का जन्मदिन है। हरभजन सिंह को दुनियाभर में भज्जी के नाम से भी जाना जाता है।  भज्जी का जन्म 3 जुलाई, 1980 को जालंधर में हुआ था। हरभजन सिंह ने भारतीय टीम को कई बार हारी हुई मैच में जीत दिलाई है। वहीं, उन्होंने कई रिकार्ड्स भी अपने नाम किए हैं। 

    ट्रक ड्राइवर बनने का सोचा था 

    यह जानकर आपको हैरानी होगी कि, एक समय हरभजन सिंह का करियर रफ्तार नहीं पकड़ रहा था। उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा था। इस बीच साल 2000 में हरभजन के पिता का निधन हो गया था। जिसके बाद हरभजन पर मां और पांच बहनों की जिम्मेदारी उन पर आ गई थी। ऐसे में उन्होंने एक बार यह सोच लिया था कि, वह कनाडा जाकर ट्रक (Harbhajan Singh Truck Driver) चलाएंगे। लेकिन, बहनों की सलाह पर हरभजन रुक गए और क्रिकेट खेलते रहे। जिसके बाद साल 2000 की रणजी ट्रॉफी में उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया में जगह बनाई थी। 

    बतौर बल्लेबाज की थी शुरुआत 

    हरभजन सिंह अपने क्रिकेट करियर में पहले बल्लेबाज बनना चाहते थे। लेकिन फिर करियर के शुरुआती दौर में कोच दविंदर अरोड़ा के कहने पर उन्होंने स्पिन पर ध्यान देना शुरू कर दिया था। जिसके बाद अब वह दुनिया के महान स्पिनर में गिने जाते हैं। जिसने कई दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी से काफी परेशान किया था। 

    2001 की वह ऐतिहासिक सीरीज

    हरभजन सिंह के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 की का सीरीज काफी ऐतिहासिक था। उन्होंने इस सीरीज के तीन मैचों में 32 विकेट हासिल किए थे। जिसमें कोलकाता टेस्ट में हैटट्रिक (Harbhajan Singh Hat-trick) भी शामिल थी। वह भारत के लिए टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं। इस दौरान उन्होंने रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न को आउट कर वापस पवेलियन था और इतिहास रच दिया था। वहीं, जब भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का मैच होता उस मैच में भज्जी का का प्रदर्शन काफी शानदार रहता था। इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया मीडिया ने उन्हें टर्बनेटर नाम दिया था। 

    विश्व कप का रहे हिस्सा 

    हरभजन सिंह भारत के उन क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्होंने टीम इंडिया को 2 विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई है। दक्षिण अफ्रीका में खेले गए 2007 टी20 विश्व कप में हरभजन टीम इंडिया का हिस्सा थे, उन्होंने फाइनल में मैच भी जीता था। इस विश्व कप में हरभजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज थे। जबकि साल 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भी भज्जी भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। 

    विवादों भरा रहा साल 2008 

    हरभजन के करियर में कई उतार-चढ़ाव (Harbhajan Singh Career Issue) आए। जैसे उनके गेंदबाजी ऐक्शन (Harbhajan Singh Bowling Action) को लेकर काफी विवाद हुआ। उनके लिए साल 2008 विवादों से भरा रहा। इसी साल उन्होंने आईपीएल (Harbhajan Singh IPL Controversy) में श्रीसंत को बीच मैदान पर थप्पड़ मार दिया था। उसके बाद सिडनी टेस्ट में ऐंड्रू सायमंड्स (Andrew Symonds) पर नस्ली टिप्पणी करने का भी भज्जी पर आरोप लगा था। इस मामले पर BCCI ने टीम का पूरा साथ दिया। जिसके बाद आखिर में सब सुलझ गया था।

    पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लिया 

    इतना ही नहीं भज्जी इंडियन प्रीमियर लीग में भी कमाल कर चुके हैं। उन्होंने अपने पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कमाल भी किया है। भज्जी ने इस लीग में पहले ओवर में गेंदबाजी करके कुल 36 विकेट चटकाए हैं, जो एक रिकॉर्ड है।