virat-kohli
File photo

    Loading

    लंदन. एक तरफ जहाँ भारत ने भारत (India) ने लॉर्ड्स (Lords) में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच (Second Test Match) में पांचवे दिन इंग्लैंड (England) को 151 रन से करारी शिकस्त दी है। वहीं लॉर्ड्स में जीत हासिल करने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने इंग्लैंड के जख्मों पर जैसे नमक अब ही छिड़क दिया। दरअसल विराट कोहली ने कहा कि मैच के दौरान हुए तनाव ने ही तो उनकी टीम को जीत के लिए प्रेरित किया है। 

    बता दें कि भारत ने पांच मैचों की सीरीज में इस जीत के बाद 1-0 से बढ़त बना ली है। भारत ने मैच के पांचवें और आखिरी दिन इंग्लैंड के सामने 60 ओवर में 272 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन मोहम्मद सिराज (32 रन देकर चार), जसप्रीत बुमराह (33 रन देकर तीन), इशांत शर्मा (13 रन देकर दो) और मोहम्मद शमी (13 रन देकर एक) ने इंग्लिश टीम को 52वें ओवर में ही 120 रन पर ढेर कर दिया था।

    गौरतलब है कि भारत की यह लार्ड्स में यह 19 मैचों में तीसरी जीत है। उसने इससे पहले 1986 और 2014 में इस ऐतिहासिक मैदान पर जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें रूट (60 गेंदों पर 33) और जोस बटलर (96 गेंदों पर 25 रन) भी शामिल हैं। भारतीय तेज गेंदबाजों ने शुरू से ही इंग्लैंड पर दबाव बना दिया था। बुमराह और शमी ने अपने बल्लेबाजी कौशल का बेहतरीन नमूना पेश करने के बाद गेंद संभाली तथा पहले दो ओवरों में दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर भारत को शानदार शुरुआत दिलायी थी।

    क्या कहा विराट कोहली ने :

    इस महत्वपूर्ण मैच के बाद कोहली ने कहा कि, “मुझे अपनी पूरी टीम पर गर्व है। पिच से पहले तीन दिन गेंदबाजों को मदद नहीं मिली थी। लेकिन हमने अपनी रणनीति अच्छी तरह से लागू की। दूसरी पारी में बुमराह और शमी ने जिस तरह से दबाव की परिस्थितियों में बल्लेबाजी की वह बेजोड़ था। यहीं से माहौल बना जिससे हमें आगे मदद मिली। मैदान पर जो तनाव हुआ उसने भी हमे इस जीत के लिए प्रेरित किया।”

    क्या थी घटना: 

    पता हो कि टेस्ट मैच के तीसरे दिन से दोनों खेमे में ज़ुबानी जंग छिड़ गयी, जो चौथे दिन विराट कोहली और जेम्स एंडरसन (James Anderson) के बीच पिच के बीच में दौड़ लगाने को लेकर हुई।एंडरसन को कोहली का टोकना रास न आया और उन्होंने कुछ अनुचित शब्दों का इस्तेमाल किया । कोहली ने उन्हें ज्ञात करवाते हुए कहा की वह फिर अनुचित शब्दों का उपयोग कर रहे हैं, जैसे आपने बुमराह (Jaspreet Bumrah) के लिए किया था। इसे अपना आंगन न समझें, जो आप दौड़ लगा रहे हैं। 

    Courtsey: Surya MSDian

    क्या था स्टूअर्ट ब्रॉड का कहना :

    इधर ये यह ज़ुबानी विवाद काफ़ी वायरल हो गया। हालाँकि इस पर एंडरसन के साथी गेंदबाज़ स्टूअर्ट ब्रॉड भी कूद पड़े और अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि, दोनों खिलाड़ियों के बीच जोश देख कर अच्छा लगा, लेकिन, कोहली को उनके भाषा पर ज़ुबान कसनी चाहिए। ब्रॉड ने कहा, “लॉर्डस का ऑनर्स बोर्ड ही दर्शाता है कि यह उनके आंगन जैसा है। जोश ठीक, किंतु कोहली को भाषा पर रखना होगा लगाम, वरना उन्हें परेशानी हो सकती है।”