SUNIL GAVASKAR

    Loading

    विनय कुमार

    नई दिल्ली.  तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में विराट’सेना’ को साउथ अफ्रीका की टीम ने चौथे दिन ही 7 विकेट से हरा दिया। यह मैच हारते ही टीम इंडिया ने इस सीरीज 1-2 से गंवा दिया। साउथ अफ्रीका की ज़मीन पर एक सीरीज जीतने का ख़्वाब, ख़्वाब ही रह गया। इंडिया की इस शिकस्त में जहां टीम के बल्लेबाज जिम्मेदार रहे, वहीं भारत की रणनीति भी सवाल खड़े हुए। इस मैच में टीम इंडिया के गेंदबाज ज्यादा धारदार नहीं दिखे।

    टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और क्रिकेट की दुनिया के भीष्म पितामह सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने ‘Star Sports’ पर भारतीय टीम की रणनीति पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि, भारत की रणनीति में दम नहीं थी। औसत की रही।  सूरत-ए-हाल ऐसा था कि मानों टीम इंडिया पहले से ही हार मान चुकी हो। 

    तीसरे मैच के चौथे दिन के खेल में लंच के बाद टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) से बोलिंग नहीं कराई और रविचंद्रन अश्विन (Ravichanran Ashwin) और उमेश यादव (Umesh Yadav) से कराई। इस पर सुनील गावस्कर ने कहा, “यह मेरे लिए एक रहस्य था कि शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह ने लंच के बाद गेंदबाजी क्यों नहीं की। यह लगभग ऐसा था, जैसे भारत ने तय कर लिया था कि वे इसे (Capetown Test Match India vs South Africa, 2022) जीतने नहीं जा रहे हैं।

    भारत के महान बल्लेबाज रहे सुनील गावस्कर ने भारतीय टीम की फील्डिंग पोजिशन पर भी प्रश्न खड़े किए। उन्होंने कहा कि जब अश्विन गेंदबाजी कर रहे थे तो विराट कोहली (Virat Kohli Captain) ने अधिकतर खिलाड़ियों को बाउंड्री की तरफ भेज दिया था। उन्होंने कहा कि आपको बल्लेबाज को रन आसानी से नहीं देने होतेे हैं। आप चाहते हैं कि बल्लेबाज बड़ा शॉट खेले और कोई गलती करे। अगर आप आसानी के साथ सिंगल (single run) देते रहेंगे, तो बल्लेबाज पर दवाब खत्म होगा। सुनील गावस्कर ने कहा कि भारत की रणनीति मैच जीतने वाली नहीं लगी।

    गावस्कर केपटाउन में खेले गए आखिरी मुकाबले को लेकर सुनील गावस्कर ने  साउथ अफ्रीका टीम के बल्लेबाजों की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि, साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के बोलर्स के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की। यह लगातार दूसरी बार था, जब साउथ अफ्रीका की टीम ने चौथी पारी में 200 से ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और जीत दर्ज की।