Dhruv jurel in Team India against England test series
ध्रुव जुरेल

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैच की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series) खेली जानी है। सीरीज का पहला मैच 25 जनवरी से हैदराबाद (Hyderabad) में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार रात पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई थी। जिसमें विकेटकीपर-बैटर ईशान किशन (Ishan Kishan) के बजाए युवा खिलाड़ी ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) का नाम है। जो पहली बार टेस्ट टीम में शामिल हुआ है। 

अंडर-19 विश्व कप में दिखा चुके कमाल 

राइट हैंड बैटर ध्रुव जुरेल को पहली बार टेस्ट कॉल मिलने पर हर कोई हैरान है। ध्रुव जुरेल 2020 अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम के उपकप्तान भी रह चुके थे। वह आगरा में रहने वाले हैं। शानदार बल्लेबाजी के अलावा वह अपनी बेहतरीन विकेटकीपिंग के लिए भी मशहूर हैं। वह विकेट के पीछे काफी फुर्तीले हैं। बल्ले से उनका प्रदर्शन कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स को पसंद आ चुका है। उनकी छवि मुश्किल हालात में धैर्य से बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी की है।

आईपीएल में RR के खिलाड़ी 

ध्रुव जुरेल को आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था। उन्होंने 2023 में आईपीएल में पहला मैच खेलने का मौक मिला। ध्रुव ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 13 मैचों में 172.72 की स्ट्राइक रेट से 152 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स ने ध्रुव जुरेल को आईपीएल 2024 के लिए रिटेन किया है। 

यशस्वी के साथ खेल चुके ध्रुव 

ध्रुव और यशस्वी जायसवाल दोनों U19 दिनों में एक साथ खेले हैं। ऐसे में अब ध्रुव उनके साथ भी इस अनुभव को शेयर करने की काफी उत्सुक हैं। ध्रुव ने बताया कि यशस्वी ने उन्हें टीम इंडिया में चयन होने के बाद बधाई भी दी। उनके अलावा इंग्लैंड टीम के वनडे और टी20 टीम के कप्तान जोस बटलर ने भी उन्हें शुभकामनाएं दी है।  

पिता बनाना चाहते थे फौजी 

ध्रुव के पिता नेम सिंह जुरेल उन्हें एक फौजी बनाना चाहते थे। वह चाहते थे कि बेटा स्कूल की पढ़ाई पूरी कर नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) ज्वाइन करे। लेकिन, ध्रुव ने क्रिकेट में अपना करियर बनाने की राह चुनी। हालांकि, उनके पिता ध्रुव के फैसले से निराश नहीं थे। वह खुद भी एक फौजी हैं, ऐसे में नेम सिंह का मानना है कि उन्होंने फौज में रहकर देश की सेवा की और बेटा क्रिकेट खेलकर देश का मान बढ़ाएगा।  

ऐसा है ध्रुव का करियर 

ध्रुव ने 2022 में उत्तर प्रदेश के लिए फर्स्ट क्लास में डेब्यू किया था। उसके बाद से अभी तक खेली 19 पारियों में उन्होंने 46 की औसत से 790 रन बनाए हैं। उनकी सबसे बड़ी पारी 249 रनों की है। साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम ए के खिलाफ भी उन्होंने अर्धशतक जड़ा था। लिस्ट ए क्रिकेट में भी उन्होंने 7 पारियों में 47 की औसत से 189 रन बनाए हैं। जबकि टी20 क्रिकेट में उन्होंने 137 की स्ट्राइक रेट से 244 रन बनाए हैं।