IPL
Pic: SunRisersHyderabad

    Loading

    विनय कुमार

    IPL 2022 में अब तक खेले गए मैचों में कुछ युवा खिलाड़ियों ने अपने जानदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया है। उन्हीं कुछेक खिलाड़ियों में से एक हैं  सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के स्टार बोलर उमरान मलिक (Umran Malik)। ‘जम्मू एक्सप्रेस’ उमरान मलिक ने IPL 2022 में इन अपनी तेज रफ्तीर की गेंदबाजी से टीम इंडिया के सिलेक्टर्स का अपनी तरफ़ ध्यान खींचा है। BCCI के सूत्रों से पता चला है कि इस गेंदबाज को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज (SA vs IND T20I Series 2022) में मौका मिल सकता है। 

    सिलेक्शन कमिटी से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि भारत में आप कितनी बार एक बोलर को लगातार 150kph+ की रफ्तार से बोलिंग करते हुए पाते हैं ? वह एक दुर्लभ टैलेंट है और यकीनन वह (उमरान मलिक) हमारे रडार पर हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि उनके नाम पर विचार किया जा रहा है ताकि उन्हें तैयार किया जा सके।

    IPL 2021 सीज़न में जहां एक तरफ उमरान मलिक ने अपनी रॉ पेस दिखाई थी, वहीं, अब वे तेज गेंदबाज डेल स्टेन के नेतृत्व में ज्यादा पके हुए नज़र आ रहे हैं। SRH की तरफ से खेलते हुए धीरे-धीरे वे 150kph + की रफ्तार से यॉर्कर गेंदबाज़ी में महारत हासिल कर रहे हैं।

    काफी अनुभवी बल्लेबाज़ ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha Wicket-keeper Batter) की विकेट अब सभी के लिए एक उदाहरण है। गौरतलब है कि अब की सीज़न उन्होंने GT vs SRH मुकाबले में रिद्धिमान साहा को 152.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यॉर्कर डालकर क्लीन बोल्ड किया। अपनी खतरनाक तेज़ गेंदबाज़ी से उमरान मलिक ने केविन पीटरसन (Kavin Pietersen), सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और निक नाइट जैसे क्रिकेट के महान योद्धाओं को प्रभावित किया।

    केविन पीटरसन (Kavin Pietersen) ने मैच की समाप्ति के बाद कहा था “बस कुछ यादगार पहलुओं पर एक नजर डालें, कुछ महान ऑस्ट्रेलिया मुकाबले, जिनके खिलाफ हमने खेला है, ब्रेट ली (Brett Lee), मिशेल जॉन्सन (Mitchell Johnson) थे, उमरान मलिक वैसे एक टेस्ट गेंदबाज हैं।कोई भी इस तेज़ गति की गेंद का सामना करना पसंद नहीं करता। उन आंकड़ों पर निगाह डालें, 25 रन देकर 5 विकेट, जो इस ताज़ा सीज़न, IPL 2022 का बेस्ट है। आप उसे एक ओवर, दो ओवर, तीन ओवर बोलिंग करा सकते हैं। उन्हें दौड़ने दें, सभी तरीके से बोलिंग करने दें।”