England Cricket Team
File Photo

    -विनय कुमार

    ‘इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड’ (ECB) ने बीते शुक्रवार, 8 अक्टूबर को अपने देश के 20 खिलाड़ियों को सालाना कॉन्ट्रैक्ट (Annual Central Contract)। ख़बर तो यह है कि इस लिस्ट में डेविड मलान (David Malan), जैक लीच (Jack Leech) और ओली रॉबिनसन (Ollie Robinson) को पहली बार शामिल किया गया है।

    ‘England and Wales Cricket Board’ ने अपनी पुरानी पॉलिसी में बदलाव किया है, जिसमें  खिलाड़ियों को लाल गेंद (Test Players) और सफेद गेंद (T20 and ODI Players) के अलग कॉन्ट्रैक्ट दिए जाते थे। ECB ने अपने बयान में कहा, ‘नई पॉलिसी के अनुसार 20 खिलाड़ियों को ‘Single Contract List’ पॉलिसी के आधार पर सालाना कॉन्ट्रैक्ट दिए गए हैं। रेड बॉल और व्हाइट बॉल के अलग कॉन्ट्रैक्ट देने की 2016 में आरंभ की कई पॉलिसी अब निरस्त कर दी गई है।”

    ECB ने अपने बयान में कहा, “अगले 12 महीने में इन खिलाड़ियों के इंग्लैंड की टीमों की तरफ से क्रिकेट के विभिन्न फॉर्मेट्स में खेलने के लिए शामिल होने की संभावना के मद्देनजर इस पॉलिसी पर विचार किया गया। इस फैसले के लिए पिछले साल के प्रदर्शन पर भी गौर किया गया।” 20 खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के अलावा ‘इंक्रीमेंट कॉन्ट्रैक्ट’ और ‘Fast Bowling Development Contract’ भी दिए गए।

    इस मामले पर ‘इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड’ ने कहा, “इसमें उन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिनके इंग्लैंड की टीम की तरफ से खेलने की संभावना है। हालांकि, उनके खेलने की संभावना फिलहाल कम है। इससे सभी क्रिकेट के सभी ,(Test, T20, ODI) में बेहतरीन क्षमता वाले तेज गेंदबाजों को समर्थन और मैनेज में सहायता मिलेगी।”

    गौरतलब है कि, ताज़ा कॉन्ट्रैक्ट में भारत के खिलाफ खेले गए पिछली टेस्ट सीरीज के दौरान टेस्ट टीम से निकाले किए गए जैक क्राउले (Jack Crawley) को भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। जैक क्राउले की जगह लेने वाले हसीब हमीद (Haseeb Hameed) को कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिला है। डॉम सिब्ली (Dom Sibley) को भी नए कॉन्ट्रैक्ट में शामिल नहीं किया गया है।

    टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद इंग्लैंड के धाकड़ ऑल राउंडर मोईन अली (Moeen Ali spinner all- rounder) को कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। ECB की तरफ से जिन 20 खिलाड़ियों को नई पॉलिसी के तहत सेंट्रल एनुअल कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है, वो इस प्रकार है –  

    खिलाड़ियों के नाम

    मोईन अली ,(Moeen Ali), जेम्स एंडरसन (James Anderson), जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer), जॉनी बैर्यस्टो (Jonny Bairstow), स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad), रोरी बर्न्स (Rory Burns), जोस बटलर (Jos Butler), जैक क्राउले (Jack Crawley), सैम करन (Sam Curran), जैक लीच (Jack Leech), डेविड मलान (David Malan), इयॉन मोर्गन (Eoin Morgan), ओली पोप (Ollie Pope), आदिल राशिद (Adil Rashid), ओली रॉबिनसन (Ollie Robinson), जो रूट (Joe Root), जेसन रॉय (Jason Roy), बेन स्टोक्स (Ben Stokes), क्रिस वोक्स (Chris Woakes) और मार्क वुड (Mark Wood)।

    इंक्रीमेंट कॉन्ट्रैक्ट

    डॉम बेस (Dom Base), टॉम करन (Tom Curran), क्रिस जॉर्डन (Chris Jordan) और लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingston)। 

    फ़ास्ट बोलिंग डेवलपमेंट कॉन्ट्रैक्ट

    साकिब महमूद (Saqib Mehmood), क्रेग ओवरटन (Craig Overtaon), ओली स्टोन (Ollie Stone)।