Loading

अहमदाबाद: आज से शुरू होने जा रहे वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) में पहला मुकाबला गत विजेता इंग्लैंड और पिछले साल की रनर अप रही टीम न्यूजीलैंड (England vs Newzealand) के साथ होने जा रहा है। इन दोनों टीमों के बीच आज विश्व कप का पहला मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Ahmedabad, Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा। दोनों देशों ने हमेशा एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी है। लेकिन अगर न्यूट्रल वेन्यू पर खेले गए मैचों का आंकड़ा देखें तो इसमें न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा है। इसलिए आज के मैच में विश्व-विजेता इंग्लैंड न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं लेगी।

ऐसा है दोनों टीमों का ट्रैक रिकॉर्ड 

इसके पहले इंग्लैंड व न्यूजीलैंड की टीमों के बीच कुल 95 एकदिवसीय मैच (One Day Match) खेले गए हैं, जिसमें दोनों टीमों ने एक दूसरे को नेक-टू-नेक टक्कर दी है। इन टीमों के आंकड़े को देखें तो दोनों के बीच कुल 95 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें इंग्लैंड ने जहां 45 मैच जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने भी 44 मैचों में जीत हासिल की है। दोनों टीमों के बीच 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकल पाया है, जबकि दो मैच टाई रहे हैं।

न्यूट्रल वेन्यू पर न्यूजीलैंड मजबूत

इसके साथ-साथ अगर दोनों टीमों के घरेलू मैदान पर आंकड़े देखें तो घरेलू मैदान पर इंग्लैंड ने 21 और न्यूजीलैंड ने भी 21 मैच जीते हैं, जबकि दोनों ने एक-दूसरे के देश जाकर भी बड़ी जीत हासिल की है। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड में 18 तो न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में 13 मैच जीते हैं। जबकि दोनों देशों के न्यूट्रल वेन्यू पर खेले गए मैचों का आंकड़ा देखें तो इसमें न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा है। न्यूट्रल वेन्यू (Neutral Venue) पर खेले गए 16 मैचों में से न्यूजीलैंड ने 10 मैचों में बाजी मारी है, जबकि इंग्लैंड के खाते में केवल 6 जीत आई है।

2019 विश्व कप फाइनल (World Cup 2019 Finals) के बाद इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच कुल चार एकदिवसीय मैच खेले गए हैं, जिनमें इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहा है। इन 4 मैचों में से तीन मैचों में इंग्लैंड ने जीत हासिल की है, जबकि एक मैच न्यूजीलैंड जीतने में सफल रहा है।

पिछले 4 मैचों का परिणाम

दोनों देशों के बीच 8 सितंबर 2023 को खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में न्यूजीलैंड ने आठ विकेट से जीत हासिल की थी,  जबकि 10 सितंबर 2023 को खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड ने 79 रनों से जीत हासिल की। तीसरा एकदिवसीय मैच 13 सितंबर 2023 को खेला गया था, जिसमें इंग्लैंड ने 181 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल की। वहीं चौथे एकदिवसीय मैच में एक बार फिर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 100 रनों से हरा दिया था।