इंग्लैंड के दिग्गज लेग स्पिनर आदिल राशिद का आज 34वां जन्मदिन, जानें उनके बारे में

    Loading

    इंग्लैंड के स्टार गेंदबाज आदिल राशिद का आज अपना 34वां जन्मदिन (Adil Rashid Birthday) मना रहे हैं। उनका जन्म 17 फरवरी 1988 को ब्रैडफोर्ड, वेस्ट यॉर्कशायर में हुआ था और वह पाकिस्तानी पृष्ठभूमि के है। अपने इंग्लैंड टीम के साथी मोईन अली की तरह वह मीरपुरी समुदाय से हैं। उनका परिवार 1967 में कश्मीर से इंग्लैंड चला गया था। राशिद के भाई हारून और अमर भी क्रिकेटर हैं।

    आदिल यॉर्कशायर और इंग्लैंड के लिए लेग स्पिनर के रूप में खेलते हैं। आदिल राशिद ने 2015 में खुद को देश के प्रमुख सफेद गेंद वाले स्पिनर के रूप में स्थापित करके लेग स्पिन के साथ इंग्लैंड क्रिकेट टीम में शामिल हुए। वे 2019 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम का हिस्सा रहे हैं।

    दिसंबर 2008 में आदिल राशिद को भारत में खेले जाने वाले टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की टेस्ट टीम में बुलाया गया था। फिर उन्हें वेस्टइंडीज के पूरे दौरे के लिए चुना गया। उन्होंने 13 अक्टूबर 2015 को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। एक लेग स्पिनर के रूप में राशिद ने कलाई के स्पिनरों को प्रोत्साहित करने के लिए एक ईसीबी कार्यक्रम के हिस्से के रूप में टेरी जेनर से कोचिंग प्राप्त की।

    राशिद यॉर्कशायर की पहली क्रिकेट टीम में खेलने वाले तीसरे यॉर्कशायर में जन्मे एशियाई हैं और पाकिस्तानी मूल के पहले खिलाड़ी हैं। 2006 में ईसीबी के बॉलिंग कोच डेविड पार्सन्स ने उन्हें देश का सबसे प्रतिभाशाली युवा लेग स्पिनर माना।

    राशिद वर्तमान में ODI और T20I में स्पिन गेंदबाजों में इंग्लैंड के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने उन्हें वनडे में इंग्लैंड के लिए एक मजबूत संपत्ति के रूप में वर्णित किया है।

    सीमित ओवरों के खेल में राशिद को सफलता उनकी विविधता और विशेष रूप से उनकी गुगली के कारण मिलती है। यॉर्कशायर के साथ केवल सफेद गेंद के कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने के एक साल बाद 2018 में उनका वापस जाना अधिक विवादास्पद था। राशिद ने 19 टेस्ट में 60 विकेट लिए, लेकिन अक्सर नियंत्रण के लिए संघर्ष किया और लंबे समय से चली आ रही कंधे की शिकायत से उनका ध्यान 2019 के कैरेबियन दौरे के बाद छोटे प्रारूपों पर लौट आया।

    2019 में इंग्लैंड के वेस्टइंडीज दौरे में राशिद को तीनों टीमों में चुना गया था। उन्होंने केवल एक टेस्ट खेला, जिसमें उनका स्कोर 0–117 था। पहले एकदिवसीय मैच में उन्होंने 74 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। जिससे इंग्लैंड ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। दूसरे में वनडे में इंग्लैंड को हार मिली जिसमें आदिल ने 28 रन देकर एक विकेट ली थी। वहीं, चौथे वनडे मैच में उन्होंने अपना दूसरा वनडे पांच विकेट के लिए लिया,  उन्होंने 85 रन देकर 5 विकेट चटकाए और इंग्लैंड को 28 रन से जीत दिलाई। इसके बाद उन्हें 2019 क्रिकेट विश्व कप के लिए इंग्लैंड की टीम में नामित किया गया था। 21 जून 2019 को श्रीलंका के खिलाफ मैच में राशिद ने इंग्लैंड के लिए अपना 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। आदिल राशिद का नाम आज दिग्गज स्पिनरों के रूप में लिया जाता है।