20 साल बाद भारत में टूटा इंग्लैंड का वर्ल्ड रिकॉर्ड, N Jagadeesan ने तोड़ा Alistair Duncan Brown का वनडे का कीर्तिमान, ठोकी 15 लाजवाब छक्के और बनाए इतने रन

    Loading

    -विनय कुमार

    डोमेस्टिक क्रिकेट में एक नया सितारा धूमकेतु की तरह चमकता सामने आया है। एन जगदीशन (N Jagadeesan) ने विजय हज़ारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) में 277 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 114 गेंदों में 25 चौके और 15 छक्के भी ठोके। अपनी इस लाजवाब पारी की बदौलत उन्होंने विजय हज़ारे ट्रॉफी के इतिहास में बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

    एन जगदीशन ने List-A Cricket के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बनाया। यही नहीं, लगातार 5 सेंचुरी ठोकने का कीर्तिमान भी उनके नाम दर्ज हुआ। ऐसा करने वाले वे भारत के पहले खिलाड़ी हैं। तमिलनाडु टीम की तरफ़ से खेल रहे एन जगदीशन ने ‘विजय हज़ारे ट्रॉफी’ -2022 में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ (Tamilnadu vs Himachal Pradesh Vijay Hazare Trophy, 2022) 277 रनों की लाजवाब पारी खेली। उन्होंने इस मैच में सिर्फ 77 गेंदों में अपनी सेंचुरी पूरी की।

    यदि इस मैच में एन जगदीशन ट्रिपल सेंचुरी बना लेते, तो वे एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन जाते, पर वे 42वें ओवर में आउट हो गए। 

    गौरतलब है कि, 26 साल के एन जगदीशन ने इंग्लैंड के 22 वर्षीय एलिस्टर ब्राउन (Alastair Brown England) का रिकॉर्ड तोड़ा है। आपको याद दिला दें कि एलिस्टर ने 160 गेंदों में 167.50 की औसत से 30 चौके और 12 छक्कों की मदद से सरे (Surrey, England) की तरफ से ग्लैमरगन के खिलाफ Glamorgan vs Surrey 4th Round, The Oval, June 19, 2002, Cheltenham & Gloucester Trophy) में 268 रनों की पारी खेली थी, जो List-A Cricket वनडे मैच था।