Image: @TeamQuetta/ Twitter
Image: @TeamQuetta/ Twitter

    Loading

    बंगलुरु: रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने आगामी इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन के लिए अपने कप्तान के नाम का ऐलान कर दिया है। टीम प्रबंधन ने साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान को फाफ डू प्लेसी का नया कप्तान नियुक्त किया है। वह आगामी सीजन में टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। शनिवार को आयोजित आरसीबी अनबॉक्सिंग कार्यक्रम में फाफ के नाम का ऐलान किया। इसी के साथ फाफ आरसीबी के सातवें कप्तान होंगे।

    टीम के अध्यक्ष प्रथमेश मिश्रा और क्रिकेट संचालन निदेशक माइक हेसन ने  डु प्लेसी को कैप सौंपी। वर्ष 2020 में सभी प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी छोड़ने वाले डु प्लेसी ने कहा, ‘‘इस मौके के लिए मैं बेहद आभारी हूं। मैं आईपीएल में काफी खेला हूं और खेल के विभिन्न आयामों को समझता हूं। विदेशी खिलाड़ी पर भरोसा करना आसान नहीं होता।” उन्होंने कहा, ‘‘मैं घरेलू खिलाड़ियों के अनुभव पर काफी निर्भर करूंगा। हमारे पास इस खेल के महान नेतृत्वकर्ताओं में से एक विराट कोहली है।”

    आरसीबी ने सात करोड़ में ख़रीदा 

    फाफ डू प्लेसी पिछले कई सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेल रहे थे। 2022 के मेगा ऑक्शन में आरसीबी ने उन्हें सात करोड़ में ख़रीदा। आईपीएल में अब तक 100 मैच खेलने वाले 37 साल के डु प्लेसी ने 2935 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131 से अधिक का रहा। उन्होंने पिछले साल सुपरकिंग्स के खिताबी जीत के अभियान के दौरान 633 रन बनाए।

    फाफ होंगे सातवें कप्तान

    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी को अब तक 6 कप्तानों का साथ मिला है, जिसमें तीन भारतीय और तीन विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। आरसीबी की कप्तानी साल 2008 में राहुल द्रविड़ ने संभाली थी, लेकिन अगले साल टीम के कप्तान केविन पीटरसन थे। उसी साल अनिल कुंबले ने टीम की कप्तानी की थी, जबकि डेनियल विटोरी भी लंबे समय तक टीम के कप्तान थे। वहीं, विराट कोहली ने 2013 में टीम की कप्तानी संभाली थी। इस बीच 2017 में शेन वॉटसन तीन मैचों के लिए टीम के कप्तान थे। इस तरह आरसीबी ने 6 कप्तान अब तक आजमाए हैं और ऐसे में फाफ डुप्लेसी टीम के सातवें कप्तान होंगे।