first Transgender cricketer Danielle Mcgahey Retirement ICC
ट्रांसजेंडर क्रिकेटर डेनिएल मैकगेही (PIC Credit: X)

Loading

नई दिल्ली: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ट्रांसजेंडर्स क्रिकेटरों (Transgender Cricketer) को अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में खेलने से बैन कर दिया है। जिसके बाद दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर डेनिएल मैकगेही ने संन्यास (Danielle Mcgahey Retirement) की घोषणा कर दी है। 

कनाडा (Canada) की तरफ से खेलने वाली दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर डेनिएल मैकगेही ने आईसीसी के इस फैसले के तुरंत बाद संन्यास का ऐलान किया। उन्होंने आईसीसी के इस फैसले पर अपनी निराशा भी व्यक्त की। उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि, ‘आईसीसी के फैसले पर मेरी अपनी राय है कि आज दुनियाभर के लाखों ट्रांस महिलाओं को एक मैसेज भेजा गया, जिसमें कहा गया है, हमारा कोई अधिकार नहीं है। मैं वादा करती हूं कि मैं खेल में हमारी बराबरी के लिए लड़ना बंद नहीं करूंगी। हमें उच्चतम स्तर पर क्रिकेट खेलने का अधिकार है। हम इस खेल की सुरक्षा और अखंडता के लिए कोई खतरा नहीं है।’

कौन हैं डेनिएल मैकगेही?

डेनिएल मैकगेही का जन्म अप्रैल 1994 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। जीवन के 26 साल बिताने के बाद, वह फरवरी 2020 में कनाडा चली गईं। मई 2021 में अपना मेडिकल ट्रांजिशन शुरू करने के तुरंत बाद डेनिएल मैकगेही ने एक क्रिकेटर के रूप में अपना करियर शुरू करने का फैसला किया। हालांकि, कनाडा की घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद डेनिएल को कनाडा की महिला क्रिकेट टीम में मौका मिलना शुरू हो गया। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में शामिल होने वाली पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर बनीं। 

डेनिएल मैकगेही ने 2023 महिला टी20 नेशनल चैंपियनशिप में अपनी टीम कनाडा के लिए शानदार प्रदर्शन किया, जहां 3 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 237 रन बनाए। डेनिएल मैकगेही ने अंतरराष्ट्रीय करियर में कनाडा के लिए कुल 6 क्रिकेट मैच खेले हैं। हालांकि उनका करियर ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाया।