ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद भारतीय टीम पर भड़के पूर्व कोच शास्त्री, कहा- फील्डिंग की खराबी के कारण टपकाए तीन बड़े कैच

    Loading

    नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज (IND vs AUS T20 Series) के पहले मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) को करारी हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद से ही लोग टीम इंडिया की फील्डिंग और गेंदबाजी की आलोचना कर रहे हैं। इस मुकाबले में भारतीय टीम की बल्लेबाजी शानदार रही। लेकिन, इस मुकाबले में फील्डिंग के दौरान टीम इंडिया ने टीम प्रमुख कैच छोड़ दिए। जो, भारत की हार की वजह बनी। 

    टपके महत्वपूर्ण कैच 

    सबसे पहले अक्षर पटेल ने 42 रन के निजी स्कोर पर ग्रीन को डीप मिडविकेट पर जीवनदान दे दिया था। उसके ठीक बाद केएल राहुल ने भी लॉन्ग ऑफ पर ग्रीन का कैच छोड़ दिया। जिसके बाद ग्रीन ने तूफानी पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत दे दी। इतना ही नहीं इस मैच में मैथ्यू वेड का कैच भी ड्रॉप हुआ, जो टीम इंडिया के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। 

    हर्षल पटेल ने 18वें ओवर में अपनी ही गेंद पर वेड का कैच छोड़ दिया। उस समय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज महज 14 गेंद पर 23 रन बनाकर खेल रहा था। वेड ने अगली 7 गेंद पर 22 रन जड़कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को शानदार जीत दिलाई। साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की। 

    फील्डिंग पर भड़के रवि शास्त्री 

    भारतीय टीम की ख़राब फील्डिंग को लेकर पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) टीम पर जमकर बरसे। उन्होंने दिन प्रतिदिन खराब हो रही फील्डिंग को लेकर कमेंट्री करते हुए कहा, ‘अगर आप पिछली सभी टॉप भारतीय टीमों को देखें तो पाएंगे कि उनमें युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण रहा है। मुझे यहां युवा गायब दिख रहा है और इसलिए फील्डिंग पर असर पड़ रहा है।’ 

    वह आगे कहते हैं कि, ‘अगर आप पिछले पांच से छह साल को देखें तो मुझे लगता है कि फील्डिंग के मामले में यह भारतीय टीम टॉप में से किसी भी टीम को टक्कर नहीं देती। यह बड़े टूर्नामेंटों में काफी नुकसानदायक हो सकता है। खराब फील्डिंग का मतलब है कि एक बल्लेबाजी इकाई के रूप में आपको हर मैच में 15 से 20 रन ज्यादा बनाने होंगे क्योंकि अगर आप टीम के चारों ओर देखते हैं तो फील्डिंग वाली प्रतिभा कहां है? यहां जडेजा नहीं है। कोई एक्स-फैक्टर कहां है?’ 

    ऐसा रहा मुकाबला 

    गौरतलब है कि, भारत की ख़राब गेंदबाजी की वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। मैच में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 208 रनों का स्कोर बनाया था। जिसके बाद ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने 30 बॉल पर नाबाद 71 रनों की दमदार पारी खेली। जहां उन्होंने 5 छक्के और 7 चौके जमाए और 209 रनों के लक्ष्य ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने रखा। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 211 रन बनाते हुए मैच में जीत दर्ज की और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। वहीं, अब दूसरा मुकाबला 23 सितंबर को नागपुर में होने वाला है।