gary
Pic: Social Media

    Loading

    विनय कुमार

    जिम्बाब्वे और वेस्ट इंडीज (ZIM vs WI) के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच में जिंबाब्वे के बल्लेबा गैरी बैलेंस (Gary Ballance) ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक अनोखा कीर्तिमान रच गए। उन्होंने अपने करियर में दो अलग-अलग देशों की तरफ से खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी ठोकी है।

    गौरतलब है कि गैरी बैलेंस जिम्बाब्वे की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने से पहले इंग्लैंड की तरफ से भी टेस्ट क्रिकेट खेल चुके हैं। उन्होंने इंग्लिश टीम की तरफ से खेलते हुए भी टेस्ट क्रिकेट में एक सेंचुरी लगाई थी। 

    अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि गैरी बैलेंस से पहले दुनिया का सिर्फ एक ही बल्लेबाज़ के नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज़ था। केप्लर वेसल्स (Kepler Wessels) ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर के दौरान साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया, दोनों देशों के लिए खेले और दोनों देशों की टीम में रहते हुए सेंचुरी ठोकी थी। 

    रिकॉर्ड्स बताते हैं कि गैरी बैलेंस ने साल 2014 और 2017 के बीच इंग्लैंड की तरफ से कुल 23 टेस्ट मैच खेले। उस दौरान इंग्लिश टीम की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। साल 2015 में उन्होंने इंग्लैंड टीम से खेलते हुए सेंचुरी बनाई थी।

    जिम्बाब्वे में जन्में बैलेंस ने साल 2022 में जिम्बाब्वे की तरफ से खेलने का फैसला किया। और, अब जिम्बाब्वे की तरफ से खेलते हुए वेस्ट इंडीज के खिलाफ जारी टेस्ट मैच में एक ताज़ा सेंचुरी ठोक दी। गौरतलब है कि जिम्बाब्वे ने पहली पारी में 379 रन के स्कोर पर पारी डिक्लेयर कर दी। इस पारी में गैरी बैलेंस ने 231 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और 2 छक्कों की मदद से 137 रन बनाए। 

    गौरतलब है कि Queens Sports Club, Bulawayo, Zimbabwe में खेले जा रहे इस मैच में वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी ली और अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 447 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी थी। जिसके बाद इस लक्ष्य को चेज़ करते हुए जिम्बाब्वे ने अपनी पहली पारी में  9 विकेट के नुकसान पर 379 रन बनाए और पारी डिक्लेयर की।  अब मैच के चौथे दिन 7 फरवरी को खेल खत्म होने तक वेस्ट इंडीज ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 21 रन बना लिए थे और फिलहाल जिम्बाब्वे से 89 रन की बढ़त पर है।

    वेस्ट इंडीज़ की तरफ से पहली पारी में सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी क्रेग ब्रेथवेट (Craigg Brathwaite) और तेज नारायण चंद्रपॉल (Tagenarine Chanderpaul) ने शानदार प्रदर्शन किया। ब्रेथवेट ने 312 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 182 रनों की पारी खेली। और, चंदरपॉल ने 467 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और 3 छक्कों की मदद से 207 रन बनाएI