Gautam Gambhir
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहांसबर्ग के वांडरर्स के मैदान में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत अपने टारगेट को बचाने और साउथ अफ्रीका को हराने को लेकर माथापच्ची में लगी हुई है। आज जब साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज मैदान में बल्ला थामे मैदान में उतरेंगे, तब उन्हें इस मैच को जीतने के लिए 122 रनों का लक्ष्य होगा। उसके हाथ में अभी 8 विकेट बचे हुए हैं।  अभी दो दिन का खेल बाकी है और साउथ अफ्रीका के पास बहुत समय और काफी विकेट्स बाकी हैं।

    ऐसे में यह भारत के लिए साउथ अफ्रीका पर लगाम कसकर मैच को कब्जा करना बहुत ही कठिन चुनौती है। इस पारी में भारतके गेंदबाजों की बोलिंग में पहली पारी वाली धार नजर नहीं आई। हालांकि, क्रिकेट संभावनाओं का खेल है। कुछ भी हो सकता है। लेकिन, सूरत ए हाल बताता है कि साथ अफ्रीका का पलड़ा इस समय काफी भारी है। हालांकि, आज बारिश की वजह से आज का मैच खबर लिखे जाने तक शुरू नहीं हो सका था।

    गौतम गंभीर ने क्या कहा ? 

    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का मानना है कि टीम इंडिया को विश्वास नहीं खोना चाहिए। भारतीय टीम के लिए बड़ी मुसीबत डीन एल्गर (Dean Elgar Captain South Africa) लगातार बने हुए हैं, जिनको आउट करना भारतीय गेंदबाजों के लिए इस सीरीज की पारियों में आसान नहीं रहा है।

    फिलहाल डीन 46 रन बनाकर क्रीज पर डंटे हुए हैं। गौतम गंभीर ने ‘Star Sports’ पर अपनी खास बातचीत में गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा, “ये सिर्फ 8 गेंदों का मामला है। अगर आप एक अच्छा विकेट ले लेते हैं, तो आप एक या दो विकेट और ले पाएंगे। आप मिडल ऑर्डर (middle order) और लोअर ऑर्डर (lower order) को गिरा सकते हैं। तो मुझे लगता है कुछ भी हो सकता है।”

    शार्दुल ठाकुर की हुई तारीफ

    गौतम गंभीर ने भारतीय टीम के ऑल राउंडर और जानदार गेंदबाज शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की भी प्रशंसा की, जिन्होंने इस मैच में बेहतरीन बोलिंग की है। गौरतलब है कि शार्दुल ठाकुर ने इस मैच की पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 1 बड़ा ही महत्वपूर्ण विकेट चटकाया, वो भी ऐसे वक्त में जब एडन मार्कराम (Aiden Markram) तीसरे दिन ही अपनी आतिशी बल्लेबाजी से मैच खत्म करने वाले मूड में नजर आ रहे थे।

    गौतम ने कहा,  एडन मार्कराम (Aiden Markram) वो इंसान हैं, जिसने इस टीम को बहुत जबरदस्त शुरुआत दी। क्योंकि एक अहम शुरुआत बहुत जरूरी होती है। जब आप जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) जैसे गेंदबाजों का सामना करते हैं, तो शार्दुल ठाकुर ,(Shardul Thakur) जैसे बोलर को हल्के में लेने की भूल कर सकते हैं। लेकिन ये एक अच्छा ओवर था। ये सिर्फ एक गेंद का मामला नहीं है, बल्कि उस ओवर में ही शानदार बोलिंग की गई।”

    भारत के लिए अभी भी है जीत की संभावना

    गौतम गंभीर ने आगे कहा, “मुझे लगता है कि शार्दुल (Shardul Thakur) बहुत, बहुत अच्छे थे। वे अपनी योजनाओं पर अड़े रहे। अपनी योजनाओं (planning) के बाहर कुछ भी नहीं किया और बस अच्छी लाइन और लेंथ (line and length) की गेंदबाजी करते रहे और उसे उसका इनाम भी मिला। क्योंकि, विकेट के बाहर बहुत कुछ हो रहा है।

    जब विकेट से बाहर बहुत कुछ हो रहा हो, तो आपको बहुत अधिक प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए मैं कहता हूं कि चीजें कल (South Africa vs India Test Match) भी हो सकती हैं। क्योंकि, आपको बस विश्वास रखने और अच्छी डिलीवरी (Johannesburg Test Match India vs South Africa, 2022) के बारे में सोचते रहने की जरूरत है।”