Rohit Sharma made this record as soon as he played 5th ball
File Photo

    न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की T20I सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बतौर टीम इंडिया के T20 टीम के रेगुलर कप्तान मैदान पर ताल ठोकने जब मैदान में उतरेंगे, उनके लिए कीर्तिमान गढ़ने का शानदार मौका भी होगा। क्रिकेट का इतिहास बताता है कि T20 

    सीरीज में (India vs New Zealand T20 Series, 2021) रोहित शर्मा के पास 3 बड़े रिकॉर्ड बनाने का अवसर है। गौरतलब है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच आगामी ताज़ा सीरीज का पहला 20 मैच 17 नवंबर को जयपुर के मैदान में खेला जाएगा। इस सीरीज में भारत और न्यूजीलैंड के 3 मैच खेले जाएंगे। 

    T20I में सबसे ज्यादा रन

    T20 टीम इंडिया केे कप्तान रोहित शर्मा  (Rohit Sharma Captain T20 Team India) के पास T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने का इतिहास रचने का मौका होगा। इतिहास के आंकड़े बताते हैं कि रोहित शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब टेक खेले T20 इंटरनेशनल में कुल 3038 रन बनाए हैं। अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ इस ताज़ा सीरीज में उनका बल्ला गरमा गया और उनके बल्ले से 3 मैचों की इस सीरीज में 190 रन निकल गए, तो T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने का कीर्तिमान उनके नाम हो जाएगा।

    फिलहाल, विराट कोहली (Virat Kohli) T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सूरमा बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक खेले कुल T20 इंटरनेशनल मैचों में 3227 रन बनाए हैं। और दूसरे पायदान पर हैं,  मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill), जिनके खाते में अब तक 3147 रन दर्ज़ हैं।

    गौरतलब है कि ओवरऑल इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अब तक 447 छक्के ठोके हैं। इस सीरीज में अगर उनके बल्ले से 3 छक्का और निकल गया, तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा के बल्ले से निकले छक्के की संख्या 450 को छू लेगी। रिकॉर्ड्स गवाही दे रहे हैं कि अगर ऐसा होता है तो 450 छक्का लगाने वाले वे पहले भारतीय बल्लेबाज होंगे।

    इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का ठोकने का कीर्तिमान वेस्ट इंडीज़ के महाविस्फोटक बल्लेबाज  क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss) के नाम है। गेल के बल्ले से अब तक कुल 553 छक्के निकले हैं। उनके बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व धुआंधार बल्लेबाज शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) का नाम है, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 476 छक्के ठोके हैं।

    T20I में ऐसा करने वाले होंगे दूसरे सूरमा बल्लेबाज

    अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में भी रोहित शर्मा  (Rohit Sharma) छक्का मारने के मामले में एक और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। रोहित ने T20 इंटरनेशनल में अब तक कुल 140 छक्के मारे है। अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की आगामी सीरीज में उनके बल्ले से 10 छक्के निकल गए, तो T20 International Cricket में उनके 150 छक्के पूरे हो जाएंगे। और, ऐसा होने पर वे ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। गौरतलब है कि मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) के नाम अब तक 155 T20I छक्के दर्ज़ हैं।

    युजवेंद्र चहल के लिए भी है ‘गोल्डन चांस’

    टीम इंडिया के घातक स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के लिए भी इस ताज़ा सीरीज में T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 250 विकेट हासिल करने के आंकड़े को छूने का गोल्डन चांस है। अगर, युजवेंद्र चहल 8 विकेट हासिल करने में कामयाब हो गए, तो उनके नाम ये बड़ा रिकॉर्ड दर्ज़ हो जाएगा। 

    ईशान किशन और केएल राहुल के लिए भी है सुनहरा मौका

    ईशान किशन (Ishan Kishan) अगर इस सीरीज में एक कैच पकड़ लेते हैं, तो T20 क्रिकेट में उनके 50 कैच पूरे हो जाएंगे। उनके अलावा, केएल राहुल (KL Rahul) के लिए भी एक सुनहरा मौका है। अगर इस सीरीज में केएल राहुल 249 रन बनाने में कामयाब होते हैं, तो T20 क्रिकेट में उनके 2000 रन पूरे हो जाएंगे और वो T20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा और विराट कोहली के क्लब खास में शामिल हो जाएंगे।

    विनय कुमार