Hardik Pandya
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के वनडे इंटरनेशनल (ODI International) से संन्यास लेने के बाद से ही क्रिकेट जगत में हंगामा मचा हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि, खिलाड़ियों का मानना ​​है कि बिजी इंटरनेशनल शेड्यूल की वजह से मानसिक और शारीरिक तौर पर अब वह थक रहे हैं। इसके अलावा ज्यादा क्रिकेट होने के चलते तीनों फॉर्मेट में खेलना खिलाड़ियों के लिए अब बेहद कठिन हो रहा है। इसी वजह से ऐसा माना जा रहा है कि, आने वाले दिनों में दूसरे खिलाड़ी भी बेन स्टोक्स की तरह संन्यास ले सकते हैं। 

    वहीं, टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने इसे लेकर अब बड़ा बयान दिया है। शास्त्री के अनुसार, टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) अगले साल भारत में होने वाले विश्व कप के बाद वनडे से संन्यास ले सकते हैं। शास्त्री कहते हैं कि, 28 साल के हार्दिक पांड्या अब अपना पूरा फोकस टी20 क्रिकेट पर लगा सकते हैं। वह कहते हैं कि, पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने यह भी कहा कि, न केवल पांड्या, बल्कि कई अन्य खिलाड़ी भी ऐसा कर सकते हैं और अपना पसंदीदा फॉर्मेट चुनना शुरू कर सकते हैं। 

    रवि शास्त्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा- ‘टेस्ट क्रिकेट हमेशा महत्वपूर्ण बना रहेगा। खिलाड़ी अब पहले से ही चुनने लगे हैं कि क्रिकेट के किस प्रारूप खेलना चाहते हैं। हार्दिक पंड्या को ही देखें तो वह टी20 क्रिकेट खेलना काफी पसंद करते हैं। हार्दिक के मन में यह बात साफ है कि वह और कुछ नहीं खेलना चाहते। वह 50 ओवर का क्रिकेट अगले साल भारत में होने वाले विश्व कप तक खेल सकते हैं। उसके बाद आप उन्हें 50 ओवर के फॉर्मेट से जाते हुए देख सकते हैं। उनके अलावा दूसरे खिलाड़ियों के साथ भी कुछ ऐसा ही देखा जा सकता है। 

    शास्त्री ने यह भी कहा कि, आने वाले समय में फ्रेंचाइजी क्रिकेट काफी ज़्यादा हावी होने वाला है। फ्रेंचाइजी क्रिकेट दुनिया भर में राज करने वाली है। फिर आपके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैसे होगा? ऐसे में दुनिया भर के बोर्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कटौती करने का फैसला करना पड़ेगा।