World-Cup-Final-2023
वर्ल्ड कप फाइनल 2023

Loading

अहमदाबाद : दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच विश्व कप क्रिकेट का फाइनल (World Cup Final 2023) मुकाबला रविवार को खेला जाने वाला है। अब भारतीय क्रिकेट टीम के पास एक मौका है, जहां वह 2003 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों विश्व के फाइनल में मिली हार का बदला लेने की कोशिश करेगी।

अबकी बार विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने कई इतिहास को पलटते हुए जीत का परचम लहराया है, ठीक उसी तरह भारतीय क्रिकेट के समर्थकों को इस बात की उम्मीद है कि भारतीय क्रिकेट टीम पिछले सारे समीकरण को बदलते हुए अहमदाबाद में रविवार को एक नया इतिहास रचेगी और दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में जीत का परचम लहराते हुए विश्व कप को अपनी झोली में डालने की पुरजोर कोशिश करेगी। साथ ही पिछले दो विश्व कप से आयोजक देशों द्वारा वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने के सिलसिले को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम में फाइनल मुकाबले के लिए अहमदाबाद पहुंच चुकी हैं और प्रैक्टिस सेशन में दोनों टीमें भाग ले रही हैं। इसके अलावा स्टेडियम पर होने वाली क्लोजिंग सेरेमनी के लिए भी तमाम तरह की तैयारियां की जा रही हैं। वहां पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ और एयर शो व लेजर शो के अलावा अन्य कई कार्यक्रम आयोजित किए जाने वाले हैं, जिनकी पिछले दो दिनों से रिहर्सल चल रही है।

आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम में फाइनल मुकाबले में भिड़ने जा रही है, लेकिन इसके पहले इस मैदान पर दोनों टीमों का तीन बार आमना सामना हुआ है, जिसमें एक बार ऑस्ट्रेलिया को तो 2 बार भारतीय क्रिकेट टीम को जीत हासिल हुई है। इस हिसाब से देखा जाए तो भारतीय टीम का पलड़ा यहां भारी है।

वहीं वनडे विश्व कप के आंकड़ों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच अब तक वनडे विश्व कप में कुल 13 मुकाबले खेले गए हैं, जहां पर ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैच जीते हैं, तो वहीं भारत को सिर्फ 5 मैचों में जीत हासिल हुई है। इस तरह से देखा जाए तो ओवरऑल जीत-हार के सिलसिले में ऑस्ट्रेलिया भारत पर भारी दिखती है।

World-Cup-Final-2023.jpg1
रविवार को होगा विश्व कप २०२३का आगाज

इसके अलावा अगर वनडे मैचों के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 150 एकदिवसीय मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें कंगारू टीम ने कुल 83 में जीते हैं, जबकि भारतीय क्रिकेट टीम को केवल 57 मैचो में जीत हासिल हो पाई है। यानि इस रिकॉर्ड में भी ऑस्ट्रेलिया भारत से बेहतर दिखती है।

आपको यह बता दें कि ये सारे आंकड़े तब के हैं, जब भारतीय क्रिकेट टीम डिफेंसिव अंदाज में खेलती थी। अब पिछले एक दशक में भारतीय क्रिकेट टीम के खेलने का अंदाज बदल गया है और भारतीय क्रिकेट टीम आक्रामक अंदाज में मैचों को खेलते हुए पिछले रिकार्ड को दुरुस्त कर रही है और जीत के सिलसिले को आगे बढ़ा रही है। इसीलिए उम्मीद जताई जा रही है कि भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप जीतकर अहमदाबाद में एक नया इतिहास रचेगी।