world cup final, world cup 2023
विश्व कप फाइनल

Loading

अहमदाबाद : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप फाइनल का मुकाबला 19 नवंबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में खेला जाएगा। इस मैच को देखने के लिए देशभर खेलप्रेमियों के साथ-साथ भारी संख्या में एनआरआई और विदेशी लोग आने वाले हैं। इसके लिए एक और जहां खेल मैदान के सारे टिकटों की बिक्री हो चुकी है, वहीं यहां पर आने वाली फ्लाइट्स भी फुल बताई जा रही हैं। इसके अलावा होटल में ठहरने का किराया भी आसमान छू रहा है। 

ऐसे में स्थानीय प्रशासन और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में आने वाले दर्शकों और खेल प्रेमियों से कुछ बातों का ध्यान रखने की अपील की है ताकि उनको किसी भी तरह की परेशानी न हो। 

किसी भी असुविधा की स्थिति में अहमदाबाद पुलिस से संपर्क करने की सलाह दी गयी है। वहीं होटल प्रबंधन, टैक्सी व ऑटो चालकों से भी खेल प्रेमियों का ध्यान रखने की अपील की गयी है, ताकि बेहतरीन आयोजन करके अहमदाबाद से एक अच्छा संदेश दिया जा सके।

World-Cup-Final
नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बाहर लोगों की भीड़

15,000 पुलिस कर्मियों की तैनाती 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप क्रिकेट का फाइनल मैच 19 नवंबर दिन रविवार को खेला जाएगा। दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को देखने के लिए एक लाख से डेढ़ लाख लोग जुटेंगे। बताया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1 लाख 32 हजार दर्शकों की बैठने की क्षमता है। इसके अलावा वहां 15,000 पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा रही है, ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो। मैच को सकुशल संपन्न करने के लिए पांच कंपनियां रैपिड एक्शन फोर्स की लगाई गई हैं, जो चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे।

ऐसे बढ़ा हवाई जहाज का किराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले फाइनल मैच में आने वाली भीड़ और खेल प्रेमियों के पहुंचने की संख्या को देखते हुए एक ओर जहां होटल का किराया आसमान छूने लगा है। वहीं हवाई जहाज के किराए में भी लगभग 100% की वृद्धि बताई जा रही है।

फाइनल मैच के देखने के लिए आने वाले दर्शकों और खेल प्रेमियों की वजह से अहमदाबाद के लिए सभी ओर से आने वाले हवाई जहाज की किराए में सब होने से अधिक की बढ़त देखी जा रही है। ऑनलाइन जानकारी के अनुसार 17-18 नवंबर को दिल्ली से अहमदाबाद, मुंबई से अहमदाबाद या किसी अन्य शहर से अहमदाबाद के लिए फ्लाइट का टिकट 15,000 से लेकर 30 हजार के बीच बिक रही है। 

अगर आप देखेंगे तो किसी भी शहर से अहमदाबाद जाने के लि 17 और 18 नवंबर को सबसे महंगी टिकटें मिल रही हैं। सामान्य दिनों में 5 हजार के आसपास रहने वाला दिल्ली से अहमदाबाद का फ्लाइट का टिकट 17 नवंबर को 13 हजार से 17 हजार के बीच बताया जा रहा है, जबकि 18 नवंबर को यही किराया 19 हजार से 22 हजार के बीच है। वहीं अगर मुंबई से अहमदाबाद का फ्लाइट का टिकट देखें तो इन दिनों से 13 हजार से 23 हजार के बीच दिख रहे हैं।

होटलों में बुकिंग

वहीं अगर आप अहमदाबाद में एक रात ठहरने के लिए जगह तलाश रहे हैं तो सामान्य होटल में भी आपको लगभग ₹1,00,00 चुकाने पड़ सकते हैं, जबकि 4 स्टार और 5 स्टार होटल में एक रात बिताने के लिए 1 लाख से लेकर ढाई लाख रुपए तक का खर्च वहन करना पड़ सकता है। 

वहीं होटल प्रबंधन से जुडे लोगों का दावा है कि शहर के अधिकांश पांच सितारा होटल पहले ही बुक हो चुके हैं, जिसमें आईटीसी नर्मदा, कोर्टयार्ड, मैरियट, हयात और ताज स्काई लाइन जैसे होटल 18 और 19 नवंबर के लिए पहले बुक चुके हैं। एडवांस बुकिंग कराने वाले लोगों में अधिक संख्या विदेशी या अप्रवासी भारतीयों की बताई जा रही है।