Ian Bishop advises Jasprit Bumrah to play in select tournaments

Loading

नयी दिल्ली: अपने क्रिकेट करियर के दौरान पीठ की चोटों से जूझने वाले वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप (Ian Bishop) का मानना है कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अब अपने एक्शन में बदलाव नहीं कर सकते और उन्हें चोटों से बचने के लिए चुनिंदा टूर्नामेंट में ही खेलना चाहिए। बुमराह  (Jasprit Bumrah) पीठ में दर्द के कारण पिछले साल सितंबर से कोई मैच नहीं खेले हैं और उनका इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में खेलना भी संदिग्ध है।

इस 29 वर्षीय तेज गेंदबाज ने पिछले महीने न्यूजीलैंड (New Zeland) में सर्जरी कराई थी। बुमराह को अपने अनूठे एक्शन का फायदा भी मिला लेकिन इससे उनकी पीठ पर अधिक जोर पड़ता है जिससे वह अक्सर चोटिल हो जाते हैं। वेस्टइंडीज की तरफ से 43 टेस्ट और 84 वनडे खेलने वाले बिशप का मानना है कि करियर के इस मोड़ पर बुमराह के लिए एक्शन बदलना संभव नहीं होगा और उन्हें व्यस्त कार्यक्रम के बीच कुछ चुनिंदा टूर्नामेंट में ही खेलना चाहिए।

बिशप (Ian Bishop) ने पीटीआई से कहा,‘‘ मुझे नहीं लगता कि तेज गेंदबाजों के कार्यभार प्रबंधन का कोई नुस्खा है क्योंकि हम इन बेहतरीन खिलाड़ियों के दिमाग और शरीर को लेकर फैसला नहीं कर सकते। इस पर फैसला स्वयं खिलाड़ी और उसके करीबी प्रशासकों को करना है लेकिन मैं संचालन संस्थाओं को एक सलाह दे सकता हूं कि आप इन खिलाड़ियों (जैसे बुमराह) को प्रत्येक टूर्नामेंट में नहीं खिला सकते हो।”

उन्होंने कहा,‘‘ इतनी अधिक क्रिकेट चल रही है और ऐसे में खिलाड़ियों को सर्वाधिक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट का चयन करना शुरू करना होगा। आप चाहते हैं कि बुमराह और जोफ्रा आर्चर जैसे गेंदबाज अपनी गति बनाए रखकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। तभी उनका महत्व भी है लेकिन उनको खिलाने में बेहद सावधानी बरतें।”

बिशप (Ian Bishop) ने इसके साथ ही कहा कि भले ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हाल में टेस्ट श्रृंखला में अपनी घरेलू धरती पर पराजित किया लेकिन जून में लंदन के ओवल में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में परिस्थिति पूरी तरह से भिन्न होगी। भारत लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में खेलेगा। बिशप ने कहा,‘‘ यह भारत में खेली गई श्रृंखला से पूरी तरह भिन्न होने जा रहा है लेकिन यह काफी प्रतिस्पर्धी मैच होगा। ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला के आखिर में अच्छी फॉर्म हासिल की थी और वह बेहतर स्थिति के साथ इंग्लैंड जाएगा।”

उन्होंने कहा,‘‘ओवल में दोनों टीम के लिए समान परिस्थितियां होंगी। भारत को पिछले डब्ल्यूटीसी फाइनल में खेलने का अनुभव है। उम्मीद है कि वह अच्छी तैयारियों के साथ मैदान पर उतरेगा और आस्ट्रेलिया भी ट्रॉफी हासिल करने के लिए कसर नहीं छोड़ेगा इसलिए यह शानदार मैच होने वाला है।” बिशप ने इस पर भी हैरानी जताई कि अच्छी प्रतिभा होने के बावजूद भारत पिछले 10 वर्षों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का कोई टूर्नामेंट नहीं जीत पाया है। उन्होंने कहा,‘‘ यह हैरानी भरा है। इस पर आश्चर्यचकित होना लाजमी है क्योंकि आपके पास प्रतिभा की कमी नहीं है।”(एजेंसी)