Rohit Sharma 100th match as a captain
PIC Credit: BCCI (X)

Loading

नई दिल्ली: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup 2023) में आज 29 अक्टूबर रविवार को भारत का सामना डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड (IND vs ENG) से होना है। यह मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाना है। भारत ने इस टूर्नामेंट में काफी शानदार फॉर्म दिखाया है। टीम अब तक खेले गए अपने सभी पांचों मुकाबलों में जीत दर्ज की है, ऐसे में टीम अगर इंग्लैंड को मात देने में कामयाब हो जाती है तो यह टीम इंडिया को लगातार छठी जीत होगी। जबकि इंग्लैंड अगर इस मुकाबले को हार जाती है तो यह इंग्लिश टीम की पांचवी हार गई। इन सबके अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) मैदान पर उतरते ही एक अनोखा शकत जड़ देंगे। 

दरअसल, बतौर कप्तान रोहित शर्मा का यह 100वां इंटरनेशनल मैच है, यह मैच तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी20) को मिलाकर है। रोहित शर्मा कप्तानी का शतक लगाने वाले सातवें कप्तान हैं। इससे पहले यह मुकाम कपिल देव, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, मोहम्मद अजहरुद्दीन, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली ने हासिल किया है। जबकि ओवरऑल देखें तो, रोहित 100 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी करने वाले दुनिया के 50वें खिलाड़ी हैं। 

कप्तानों का रिकॉर्ड 

कपिल देव ने 108 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की है, जबकि अजहरुद्दीन ने 221 मैचों में कप्तानी की थी। गांगुली ने 195, द्रविड़ ने 104 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की। धोनी ने 332 मैचों की और कोहली ने भारत के लिए 213 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की है। धोनी ही एक ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने सबसे ज़्यादा मुकाबलों में कप्तानी की है। जबकि सिर्फ धोनी और कोहली ने ही तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में भारतीय टीम की कप्तानी की। जबकि अजहरुद्दीन, गांगुली, कपिल और द्रविड़ के समय सिर्फ दो फॉर्मेट (टेस्ट और वनडे) में कप्तानी है। 

बतौर कप्तान रोहित का रिकॉर्ड

अगर बतौर कप्तान रोहित शर्मा के रिकॉर्ड  की बात करें तो रोहित ने टीम इंडिया को काफी बेहतरीन तरीके से संभाला है। उनका बतौर कप्तान रिकॉर्ड काफी शानदार है। अब तक उनकी कप्तानी में भारत ने 99 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुका है, जिसने से टीम ने अब तक 73 मैचों में जीत दर्ज की है। जबकि 23 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं दो मैच ड्रॉ रहे और एक मैच बेनतीजा रहा। जीत के मामले में रोहित का रिकॉर्ड कपिल, द्रविड़ से बेहतर है। 

रोहित ने भारत के लिए अब तक 51 टी20 मैचों, 39 वनडे और नौ टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। उनकी कप्तानी में भारत ने नौ टेस्ट में से पांच टेस्ट जीते हैं, जबकि दो में हार मिली है और दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। 39 वनडे में से भारत ने 29 मैच जीते हैं, जबकि नौ में हार मिली है और एक मैच बेनतीजा रहा है। वहीं रोहित की कप्तानी में 51 टी20 में से भारत ने 39 मुकाबले जीते हैं, जबकि 12 में हार का सामना करना पड़ा है।