ICC Rules Stop Clock In Cricket Female Umpire
PIC Credit: Social Media

Loading

अहमदाबाद: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के सदस्यों की आज 21 नवंबर को अहमदाबाद में बैठक हुई। जहां श्रीलंका क्रिकेट (SLC) से अंडर 19 वर्ल्ड कप की मेजबानी छीनकर साउथ अफ्रीका को दे दी गई। साथ ही खेल के 9 महीने की परामर्श प्रक्रिया के बाद आईसीसी (ICC New Rules) बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय खेलों (International Cricket) के लिए नए जेंडर एलिजिबिलिटी नियम को भी मंजूरी दे दी है। नई नीति महिलाओं के खेल की अखंडता, सुरक्षा, निष्पक्षता की रक्षा के सिद्धांतों पर आधारित है। 

आईसीसी अंपायरों को लेकर नियम 

मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) ने महिला मैच अधिकारियों के विकास में तेजी लाने के लिए एक योजना को मंजूरी दी, जिसमें पुरुष और महिला क्रिकेट में आईसीसी अंपायरों के लिए एक ही दिन का वेतन शामिल है। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जनवरी 2024 से हर आईसीसी महिला चैंपियनशिप सीरीज में एक न्यूट्रल अंपायर हो।

स्टॉप क्लॉक

इसके अलावा ICC दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक पुरुषों के वनडे और T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ट्रायल “स्टॉप क्लॉक” लागू करने पर भी सहमति जताई है। जिसका उद्देश्य ओवरों के बीच लगने वाले समय को फिक्स करना है। इस दौरान एक घड़ी का भी इस्तेमाल किया जाएगा। यदि गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार नहीं होती है और अगर ऐसा तीन बार होता है तो टीम पर 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा।