If it rains again in IND vs PAK on Reserve Day today, then according to this mathematics Team India will reach Asia Cup Final.

Loading

-विनय कुमार

बीते रविवार, 10 सितंबर को India vs Pakistan ODI Asia Cup, 2023 के Super-4 Match के सुपर थ्रिलिंग मुकाबले की शुरुआत भारत की धमाकेदार बल्लेबाज़ी के साथ आरंभ हुई। भारत के सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ी, कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने  ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए शतकीय पार्टनरशिप की। रोहित शर्मा 56 और गिल 58 रनों की लाजवाब पारी खेलकर पवेलियन लौटे। उनके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने मोर्चा संभाला। भारत का स्कोर 2 विकेट पर 147 रन पर पहुंचा ही था, कि बारिश की वजह से मैच रुक गया। अब आज 11 सितंबर को रिज़र्व डे पर मैच आगे खेला जाएगा। यदि आज भी बारिश हुई और मैच रद्द हो गया, तो भारत कैसे पहुंचेगा ACC ODI Asia Cup, 2023 Final तक ? आइए जानें फाइनल मैच तक पहुंचने का गणित। 

गौरतलब है कि ACC ने भारत और पाकिस्तान मैच (India vs Pakistan ODI Asia Cup, 2023 Super-4 Match) के लिए आज का दिन, यानी सिर्फ़ 1 ही दिन का रिजर्व डे मैच शेड्यूल  लिया है। ऐसे में यदि आज भी बारिश का कहर टूटा, एक बड़े टोटल की तरफ बढ़ रही टीम इंडिया के लिए निराशाजनक बात होगी। हालांकि, मैच के रद्द होने से भारत और पाकिस्तान को 1-1 पॉइंट्स तो दिए जाएंगे, लेकिन जो रोमांच और जोश भारतीय बल्लेबाज़ी में नजर आ रही है पाकिस्तान के खिलाफ, संभावित जीत को लेकर करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों का दिल टूट जाएगा। 

बहरहाल, अगर ऐसा हुआ, तो पाकिस्तान एडवांटेज में रहेगी। क्योंकि पाकिस्तान ने अपने पहले सुपर-4 मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल की है। इसलिए प्वाइंट्स टेबल में Asia Cup 2023 Super-4 स्टेज में पाकिस्तान के खाते में 3 प्वाइंट्स हो जाएंगे और भारत के पास 1 पॉइंट  ही होगा। ऐसी स्थिति में टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल करनी ही होगी। तब जाकर भारत फाइनल में पहुंचेगा।

गौरतलब  है कि ACC ODI Asia Cup, 2023 Super-4 Stage में श्रीलंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान की टीम 1-1 मैच जीत चुकी है। इसलिए भारत को अगले दोनों मुकाबले हर हाल में जीतने होंगे। एक भी हार टीम इंडिया को इस ताज़ा सीजन के टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा देगी।

भारत बनाम पाकिस्तान प्लेइंग इलेवन

India की Playing-XI

Rohit Sharma (Captain), Shubman Gill, Virat Kohli, KL Rahul, Ishan Kishan (Wicket-keeper), Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, Shardul Thakur, Kuldeep Yadav, Jasprit Bumrah, Mohammed Siraj.

Pakistan की Playing-XI

Fakhar Zaman, Imam-ul-Haq, Babar Azam (Captain), Mohammad Rizwan (Wicket-keeper), Agha Salman, Iftikhar Ahmed, Shadab Khan, Faheem Ashraf, Shaheen Afridi, Naseem Shah, Haris Rauf.