File Photo
File Photo

    Loading

    दुबई: भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को लगता है कि टीम के स्थिर शीर्ष क्रम को देखते हुए एशिया कप टी20 टूर्नामेंट (Asia Cup 2022) के दौरान अंतिम एकादश में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) दोनों को शामिल करना असंभव होगा। शीर्ष क्रम में केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव शामिल हैं जिनके बाद हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा हैं। इसलिये पंत या कार्तिक में से किसी एक के लिये ही जगह बचती है।  

    पुजारा ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो टी20 टाइमआउट’ में कहा, ‘‘यह टीम प्रबंधन के लिये बड़ा सिरदर्द है क्योंकि दोनों (पंत और कार्ति) टी20 प्रारूप में सचमुच अच्छा कर रहे हैं। पर फैसला करना होगा कि आप पांचवें नंबर पर किसी को बल्लेबाजी कराना चाहते हो या फिर आप एक फिनिशिर चाहते हो जो छठे या सातवें स्थान पर बल्लेबाजी कर सके।” उन्होंने कहा, ‘‘इसलिये मैं कहूंगा कि अगर आप पांचवें नंबर पर किसी बल्लेबाज को चाहते हो तो पंत बेहतर विकल्प हैं। लेकिन आप ऐसा बल्लेबाजी लाइन अप रखना चाहते हो जिसमें एक बहुत अच्छा फिनिशर हो जो 10 या 20 गेंद खेलकर आपको 40-50 रन दे दे तो मुझे लगता है कि डीके (कार्तिक) बेहतर विकल्प है।”

    इस अनुभवी बल्लेबाज ने साथ ही कहा, ‘‘टीम प्रबंधन को जानते हुए मुझे लगता है कि वे पंत के साथ उतरेंगे क्योंकि वह बायें हाथ का खिलाड़ी है और टीम को दायें-बायें संयोजन में थोड़ा संतुलन प्रदान करता है।” भारत एशिया कप के शुरूआती मैच में रविवार को पाकिस्तान से खेलेगा। सूर्यकुमार के बारे में बात करते हुए पुजारा ने कहा कि वह अंतिम एकादश में होने का हकदार है और पंत और कार्तिक दोनों को टीम में शामिल करने के लिये उसे बाहर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि हाल के वर्षों में टी20 क्रिकेट में वह शानदार फॉर्म में है।  

    उन्होंने कहा, ‘‘सूर्य हमारे शीर्ष टी20 खिलाड़ियों में से एक है इसलिये मैं उसे निश्चित रूप से टीम में चाहूंगा क्योंकि वह ऐसा खिलाड़ी है जो मुंबई इंडियंस के लिये आईपीएल में सचमुच अच्छा कर चुका है। जब भी मैंने उसे चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए देखा है, उसने शानदार प्रदर्शन किया है।” कार्तिक नहीं खेलते हैं तो पुजारा का कहना है कि आल राउंडर हार्दिक में फिनिशर की भूमिका निभाने की काबिलियत है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं फिनिशर की भूमिका में हार्दिक को तरजीह दूंगा क्योंकि वह पहली ही गेंद से स्ट्राइक कर सकता है और उसका स्ट्राइक रेट भी 150 से ऊपर का है। मुझे नहीं लगता कि पंत यह काम कर सकता है क्योंकि उसे थोड़ा समय चाहिए होता है।” (एजेंसी)