मोहब्बत के खातिर छोड़ दिया अपना मुल्क, फिर वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के लिए किया डेब्यू

    Loading

    नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका के बेहतरीन स्पिनर इमरान ताहिर (Imran Tahir Birthday) का आज यानी 27 मार्च (27 March) को जन्मदिन है। उनका जन्म साल 1979 में पाकिस्तान (Pakistan) के लाहौर (Lahore) में हुआ था। वह अपने घर में सबसे बड़े बेटे हैं। उनका जीवन काफी संघर्ष से गुजरा, इसी वजह से उन्होंने बेहद कम उम्र में नौकरी करनी शुरू कर दी थी। 16 साल की उम्र में ही वह एक मॉल में सेल्समैन की नौकरी किया करते थे। 

    पाकिस्तान अंडर 19 

    इमरान ताहिर की किस्मत तब बदली, जब उनका सेलेक्शन पाकिस्तान की अंडर 19 टीम में हुआ। वह पाकिस्तान की ए टीम में भी खेले। उन्होंने 1998 में पाकिस्तान के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में शामिल थे। इसके बाद वह साउथ अफ्रीका के साथ गए और सीमित ओवर में अपनी अलग पहचान बना ली है।

    मूल की लड़की से हुई मोहब्बत 

    दरअसल, ताहिर 1998 में पाकिस्तान की अंडर-19 टीम के साथ साउथ अफ्रीका के दौरे पर गए थे। वहां उनकी मुलाकात साउथ अफ्रीका में रह रही एक भारतीय मूल की लड़की सुमैय्या दिलदार से हुई। फिर क्रिकेट खेलने के बाद जब ताहिर पाकिस्तान वापस गए तब भी दोनों के दूसरे से बात किया करते थे, लेकिन दोनों की बात बैठ नहीं रही थी। 

    प्यार के लिया छोड़ा अपना देश 

    फिर वह साउथ अफ्रीका गए और वहां जाकर सुमैया को प्रपोज कर दिया। सुमैया ने ताहिर को हां कह दी। जिसके बाद उन्होंने 2006 में सुमैय्या दिलदार से शादी कर ली। इमरान ताहिर ने सुमैया से पाकिस्तान चलने को कहा लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया और दक्षिण अफ्रीका में ही रहने को कहा। अपने प्यार की बात मानकर ताहिर ने यही किया और क्रिकेट करियर को दांव लगाते हुए दक्षिण अफ्रीका में बस गए। 

    वर्ल्ड कप में किया डेब्यू 

    साउथ अफ्रीका में इमरान ताहिर का क्रिकेट सफर डॉलफिंस टीम के साथ शुरू हुआ। फिर वह टाइटंस के साथ खेलते हुए राष्ट्रीय टीम में शामिल हुए। ताहिर ने अपने 32वें जन्मदिन से एक महीना पहले फरवरी 2011 में दक्षिण अफ्रीका के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के वनडे टीम के लिए अपना पहला मैच खेला था। 

    37 टीमों के लिए खेल चुके क्रिकेट

    वैसे तो इमरान ताहिर का डेब्यू बहुत देरी से हुआ, लेकिन आज के समय में वह एक अनुभवी क्रिकेटरों में गिने जाते हैं। वह साउथ अफ्रीका के बेहतरीन गेंदबाज हैं। वो दुनिया की कुल 37 टीमों का हिस्सा रह चुके हैं। इमरान ताहिर साउथ अफ्रीका, चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, डर्बीशर, डोल्फिनस, डरहम, पाकिस्तान ए, पाकिस्तान अंडर 19 समेत कुल 37 टीमों के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं।