In the history of Pakistan, 'such' batsman was not born in the 21st century, Wasim Akram tied the bridge of praise

    Loading

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ तेज गेंदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) ने पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) की दिल खोल कर तारीफ की है।  वसीम अकरम का कहना है कि 21वीं सदी के सबसे बड़े बल्लेबाजों में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) का नाम आता है।

    उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के क्रिकेट के इतिहास में आज़म जैसा बल्लेबाज अब तक नहीं हुआ। वसीम अकरम ने कहा कि बाबर आज़म अभी सिर्फ 27 साल के ही हैं और अभी उनका करियर काफी लंबा नजर आता है। ऐसे में उनके पद काफी वक्त है, वे अपने खेल में और बेहतरी कर सकते हैं।

    एक न्यूज एजेंसी से अपनी खास बातचीत में वसीम अकरम (Wasim Akram) ने आगे कहा “अगर आप पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) की बल्लेबाजी की बात करते हैं, तो आप जहीर अब्बास ,(Zaheer Abbas), जावेद मियांदाद (Javed Miandad), सलीम मलिक (Salim Malik), इंजमाम-उल-हक (Inzamam Ul Haq), यूनिस खान (Younis Khan), मोहम्मद यूसुफ (Mohammed Yousuf) जैसे लोगों का नाम ध्यान आता है।

    लेकिन, अब बाबर आज़म (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) का ज़माना है। वसीम अकरम ने 2017 में ‘कराची किंग्स’ (Karachi Kings PSL) में मेंटॉर के तौर पर बाबर आज़म के साथ काम करने का वक्त याद किया। गौरतलब है कि साल भर पहले ही अकरम ने ‘पाकिस्तान सुपर लीग’ (PSL) के ‘कराची किंग्स’ टीम के साथ फ्रैंचाइज़ी के अध्यक्ष के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। 

    अकरम ने कहा, “मैंने उसे (Babar Azam) 2010 में कप्तान के तौर पर देखा है। वह हमेशा अपनी रैंक के बल पर आगे बढ़ा है। मैंने उसके साथ 3 साल तक काम किया है। बाबर आजम अपने काम के प्रति लगन और बल्लेबाजी में निरंतरता (consistency) के लिए जाने जाते हैं। और ये सब क्वालिटी जब एक ही खिलाड़ी में हो, तो किसी भी टीम के लिए ये एक बढ़िया बात है।

    बाबर आजम (Babar Azam) कभी भी अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं होता, यह एक बढ़िया बात है।” बाबर आज़म की प्रशंसा करते हुए अकरम ने कहा कि बाबर आज़म ऐसा इकलौता बल्लेबाज है, जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (Test Cricket, ODI, T20) में टॉप-10 बल्लेबाजों में शामिल हैं।

    बाबर आज़म का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकॉर्ड

    अंतर्रष्ट्रीयउ क्रिकेट का इतिहास बताता है कि बाबर आज़म ने अब तक अपने करियर में सिर्फ 37 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 43.18 की औसत से 2461 रन बनाए हैं। वहीं, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट उन्होंने अब तक कुल 83 मैच खेले हैं। जिसमें कटीब 57 की औसत से 3985 रन बनाए हैं।

    T20 इंटरनेशनल की बात की जाए तो अब तक खेले कुल 73 मैचों में 45 की औसत से 2620 रन बना चुके हैं। कारवां अभी चल रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो 27 साल का यह नौजवान धाकड़ बल्लेबाज काम से काम 10 साल और खेलेगा। और, अगले 10 सालों में न जाने कितने रिकॉर्ड वो तोड़ेंगे और कितने बनाएंगे। 

    – विनय कुमार