Cheteshwar Pujara Test Record
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है और इस मैच में जीत हासिल करने की संभावना बढ़िया है। आज गुरूवार को मैच के तीसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट पर 258 रन बनाकर बांग्लादेश को जीत के लिए 500 रन से ज्यादा का लक्ष्य देकर डिक्लेयर कर दिया। मैच की दूसरी पारी में भारत के मांझे हुए टेस्ट खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने धीमी बल्लेबाज़ी की अपने पब्लिक परसेप्शन से उलट आतिशी बल्लेबाज़ी करते हुए 102 रनों की शतकीय पारी खेली और नॉट आउट रहे।

    गौरतलब है कि आज के ही दिन भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने भी मैच की दूसरी पारी में सेंचुरी ठोकी। चेतेश्वर पुजारा ने अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर की 19वीं सेंचुरी ठोकी और भारत को एक बड़ा लक्ष्य सामने रखने में बड़ा योगदान दिया।

    टीम इंडिया ने बांग्लादेश को उनकी पहली पारी में 150 रन पर समेट देने के बाद मैच के तीसरे दिन शुभमन गिल (Shubhman Gill) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की शानदार शतकीय पारियों की मदद से अपनी दूसरी पारी 2 विकेट पर 258 रन पर पारी घोषित कर दी और बांग्लादेश को जीत के लिए 513 रनों का टारगेट दिया। भारत की इस दूसरी पारी में दूसरे विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा ने  शुबमन गिल के साथ 113 रनों की साझेदारी निभाई उसके बाद बल्लेबाज़ी के महारथी विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ भी 75 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की।

    चटगांव के मैदान में दूसरी पारी में उनकी बल्लेबाज़ी देखकर लोग हैरान रह गए। 87 गेंदों में उन्होंने 5 चौके की मदद से फिफ्टी बनाई।  तब पिच पर शुभमन उनके साथ दूसरी छोर पर थे। गिल के आउट होने और विराट कोहली के मैदान में आने के बाद चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाज़ी में ज़ोर आया और उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू की। पुजारा ने 130 गेंदों में 13 चौके की मदद से अपना शतक पूरा किया। इससे पहले उनकी निजी सबसे तेज़ सेंचुरी 148 गेंदों की थी। यानी, अब यह ताज़ा शतक उनके करियर की सबसे तेज़ शतक है।

    आपको याद दिला दें कि इसी मैच की पहली पारी में भी उन्होंने बढ़िया प्रदर्शन किया था। सिर्फ 10 रनों से वे सेंचुरी लगाने से चूक गए थे। उन्होंने पहली पारी में 90 रन बनाए थे और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के साथ 147 रनों की पार्टनरशिप की थी।