Shadow of rain in the last match of AUS vs IND ODI series, what will be the strategy of the match, if Team India wins, then India will win 'so many' consecutive times in ODI series

Loading

ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर है। इस दौरे में भारत  और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मैच कल शुक्रवार, 22 सितंबर को मोहाली में (IND vs AUS 1st ODI Mohali, 2023) में खेला जाना है। भारतीय टीम के पूर्व चीफ़ सेलेक्टर ने दावा किया है कि इस सीरीज में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) 

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे घातक साबित हो सकते हैं। और, भारतीय टीम के सबसे कारगर तुरूप का इक्का बनकर सामने आएंगे।गौरतलब है कि इस सीरीज के पहले 2 मैचों में भारतीय टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) और धांसू बल्लेबाज़ विराट कोहली (Virat Kohli) को आराम दिया गया है।

इस सीरीज में टीम इंडिया के सबसे अनुभवी स्पिन गेंदबाज और ऑल-राउंडर रविचंद्रन अश्विन के अलावा वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) को जगह दी गई है। टीम के वाइस-कैप्टन हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya Vice-Captain) और स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) शुरुआती के 2 मैचों में रेस्ट दिया गया है।

गौर करने वाली बात ये भी है कि इस सीरीज के लिए BCCI ने 2 टीम का एलान किया है। घातक ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, जिन्हें ICC ODI World Cup, 2023 की टीम में नहीं चुना गया था, उन्हें अब वर्ल्ड कप टीम में जगह मिल सकती है। बशर्ते, अक्षर पटेल, जो ACC ODI Asia Cup, 2023 में हैमस्ट्रिंग की इंजरी के बाद सीमित ओवर के फॉर्मेट के लिए लौट आए ऑल-राउंडर अक्षर पटेल World Cup के लिए अपनी मैच फिटनेस साबित करने में असफल रहे। इस कंडीशन में रविचंद्रन अश्विन वर्ल्ड कप की टीम में शामिल हो सकते हैं।

आपको बता दें कि इस सीरीज

के तीसरे और अंतिम मैच की टीम में अक्षर पटेल को टीम में लिया गया है। लेकिन, अब देखना ये है कि क्या वे फिटनेस की कसौटी में खरा उतर पाएंगे। Star Sports के एक खास कार्यकर्म में टीम इंडिया के पूर्व चीफ़ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) ने कहा कि उन्होंने पहले भी सुझाव रखा था कि घरेलू परिस्थितियों में रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया के लिए एक बढ़िया और उपयोगी विकल्प होंगे। सक्रिय खिलाड़ियों में रविचंद्र अश्विन इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों में से हैं। उन्होंने अब तक 712 विकेट चटकाए हैं।

रविचंद्रन अश्विन लोअर ऑर्डर में एक बेहतरीन बल्लेबाज़ भी हैं। डोमेस्टिक कंडीटिशंस में उनका बड़ा ही शानदार बोलिंग रिकॉर्ड है। भारत की सरजमीं में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अब तक कुल खेले 118 मैचों में उन्होंने कुल 424 विकेट चटकाए हैं।

MSK Prasad ने कहा कि आजकल सभी टीम में कम से कम 3-4 लेफ्ट आर्म प्लेयर्स हैं, इसलिए उन बल्लेबाजों के लिए रविचंद्रन अश्विन घातक साबित होंगे। उन्होंने कहा कि  उनका मानना है कि रविचंद्रन बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। और उम्मीद है कि, World Cup के लिए भी भी वे चुन लिए जाएंगे। 

विनय कुमार