आज जब नहीं होंगे मैदान में ‘सर’, IND vs PAK में किस ऑल-राउंडर को मिलेगा मौका, जीत के लिए अपनानी होगी ‘यह’ रणनीति

    Loading

    -विनय कुमार

    आज एशिया कप-2022 में एक बार फिर मुकाबला होगा भारत और पाकिस्तान का। यह मैच Asia Cup 2022 Super-4 का दूसरा मुकाबला होगा। सुपर-4 मैचों के पहले मुकाबले में शनिवार, 3 सितंबर को बेहद रोमांचक पलों में श्रीलंका ने अफ़ग़ानिस्तान को हरा दिया। आज जब दूसरे मुकाबले में भारत और पाकिस्तान मैदान में ताल ठोकेंगे, तब इस महायुद्ध के ‘रन’क्षेत्र में ‘सर’ की कमी खलेगी।

    जिन्होंने 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाज़ी की थी और भारत की जीत में अपना बड़ा योगदान दिया था। टीम इंडिया के दमदार लेफ़्ट आर्म स्पिनर और ऑल राउंड ‘सर’ रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) घुटने में लगी इंजरी की वजह से टूर्नामेंट से बाहर होंगे हैं। उनकी जगह अक्षर पटेल (Axar Patel) को टीम में शामिल किया गया है।

    गौरतलब है कि, पिछले रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने लेफ़्ट और राइट आर्म बल्लेबाज का कॉम्बिनेशन बनाने के लिए ऑल-राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतारा था। आपको याद दिला दें कि, उस मैच में टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बाहर रखा गया था और उनकी जगह दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik Wicket-keeper Batter) को खेलाया गया था।

    अब देखना ये है कि कोच और कप्तान आज पाकिस्तान के खिलाफ अपनी प्लेइंग इलेवन में यदि टॉप-6 बल्लेबाज़ों में किसी करेंगे। वैसे तस्वीर साफ़ है, कि इसके लिए ऋषभ पंत ही एकमात्र ऑप्शन हैं। गौरतलब है कि पिछले रविवार के मुकाबले (IND vs PAK Asia Cup-2022) में भारतीय टीम के गबरू जवान ऑल-राउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था और छक्का ठोककर पाकिस्तान को धूल चटाई थी। आज भी भारतीय टीम के चाहनेवालों को उनसे वैसे ही धाकड़ प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

    टीम इंडिया को आज करनी होगी धमाकेदार शुरुआत

    एक बात जो देखी जा रही है, कि टीम इंडिया की सलामी जोड़ी या टॉप ऑर्डर भारतीय टीम के बल्लेबाज़ पावर-प्ले में डिफेंसिव रवैया अपना रही है। यह अंदाज़ ले डूबेगा। गौरतलब है कि इस सीजन के अपने दूसरे मैच में टीम इंडिया ने हॉन्गकॉन्ग जैसी कमजोर टीम के खिलाफ शुरुआत में काफी स्लो बैटिंग की थी। लेकिन, सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की ताबड़तोड़ पारी ने बेड़ा पार लगाया और टीम बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही।

    आपको याद दिला दें कि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) ने 39 बॉल में 36 रन ही बनाए थे। केएल राहुल की स्लो ओपनिंग बैटिंग का मामला इन दिनों बहस का मुद्दा भी बन गया है। ऐसे में हो सकता है कि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) और हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ओपनिंग के लिए केएल राहुल की जगह किसी और को मौका दें, जो हाथ खोलकर पाकिस्तानी गेंदबाज़ों को नानी याद दिला दे।