सीरीज के पहले मुकाबले में इस खिलाड़ी का होगा डेब्यू, चौथे नंबर के लिए इन दो खिलाड़ियों में मची होड़

    -विनय कुमार

    भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज (IND vs SA ODI Series, 2022) कल, यानी 19 जनवरी, बुधवार से शुरू हो रही है। यह मैच पार्ल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे शुरू होगा। सीरीज का दूसरा मैच 21 जनवरी, को इसी मैदान पर और तीसरा, यानी अंतिम मैच 23 जनवरी, रविवार को केपटाउन (Cape Town IND vs SA ODI, 2022) में खेला जाएगा। यकीनन, टेस्ट सीरीज में मिली शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया हर हाल में वनडे सीरीज जीतने के लिए जान झोंक देगी।

    भारतीय वनडे टीम  के नए रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के इंजर्ड होने के कारण इस सीरीज की कप्तानी केएल राहुल (KL Rahul Captain SA vs IND ODI Series 2022) संभालेंगे। अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारत ने साउथ अफ्रीका के दौरे में अब तक खेले कुल 5 वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका को सिर्फ एक बार, 2018 की सीरीज में मात दी है। बाकी हर बार भारतीय टीम को मुंह की खानी पड़ी है।

    ऐसे में इस सीरीज के प्रभारी कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) के लिए बेहतरीन कप्तानी के गुर दिखाने का शानदार मौका है। सीरीज के पहले मैच में टीम के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Head Coach) और कप्तान प्लेइंग 11 में किन खिलाड़ियों को चुनते हैं, यह सवाल सबके मन में होगा। बैटिंग ऑर्डर में चौथे नंबर पर किसे उतारा जाए इस बात को लेकर टीम मैनेजमेंट भी माथा-पच्ची कर रहा होगा।

    भारतीय वनडे टीम में शामिल किए गए वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में  डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। वहीं, चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के बीच कड़ा मुकाबला होगा। गौरतलब है कि श्रेयस अय्यर ने टेस्ट क्रिकेट के अपने डेब्यू मैच में शानदार सेंचुरी लगाई थी।

    उस नजरिए से देखा जाए तो श्रेयस अय्यर को प्लेइंग 11 में मौका मिल सकता है। सलामी बल्लेबाज के तौर पर मैदान-ए-जंग में टीम के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) और ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) उतरेंगे। ऐसे में देखा जाए तो विस्फोटक बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को एक बार फिर बेंच पर बैठना पड़ सकता है।

    रविचंद्रन अश्विन की 5 साल बाद होगी वापसी

    टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में तीसरे नंबर पर भारत के पूर्व धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का आना तय है। पांचवें नंबर पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman) को जगह मिलेगी। ऐसा हुआ तो ईशान किशन (Ishan Kishan) को आराम दिया जाएगा। छठे नंबर पर ऑल-राउंडर वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer all-rounder) को मौका दिया जा सकता है। माना जनता है कि वे सीरीज के पहले मैच में वनडे इंटरनेशनल डेब्यू कर सकते हैं। 

    रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की गैरमौजूदगी में रविचंद्रन अश्विन करीब 5 साल बाद भारत की वनडे टीम में वापसी करेंगे। उन्होंने आखिरी वनडे इंटरनेशनल सीरीज 30 जून 2017 को वेस्ट इंडीज (India vs West Indies ODI Series, 2017) के खिलाफ खेला था।

    युजवेंद्र हो सकते हैं टीम के दूसरे स्पिनर

    वहीं प्लेइंग इलेवन में दूसरे स्पिनर के तौर पर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को लिया जा सकता है। अगर इस मैच में वेंकटेश अय्यर डेब्यू करेंगे, तो भारतीय टीम के पास चौथे तेज़ गेंदबाज का ऑप्शन रहेगा। वहीं टीम के वाइस कैप्टेन जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) प्रमुख तेज़ गेंदबाज होंगे।

    तीसरे सीमर के तौर पर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur), दीपक चाहर (Deepak Chahar) और मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) में से कोई एक होगा। अगर मोहम्मद सिराज को फिटनेस मिल जाती है तो उन्हें शामिल किया जा सकता है, वरना शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को मौका दिया जाएगा।

    पहले मैच के लिए टीम इंडिया की  संभावित प्लेइंग इलेवन

    केएल राहुल (Captain), शिखर धवन,bविराट कोहली, श्रेयस अय्यर/सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (Wicket-keeper), वेंकटेश अय्यर, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज/ दीपक चाहर/ शार्दुल ठाकुर।