IND vs SA 2nd Test Team India Record Capetown
टीम इंडिया (PIC Credit: X)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA Test Series) के बीच में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के मैदान पर खेला गया, जहां भारतीय टीम (Team India) को करारी हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में अफ़्रीकी टीम एक पारी और 32 रन से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर चुकी है। अब भारतीय टीम का दूसरा टेस्ट मैच (IND vs SA 2nd Test) केपटाउन (Capetown) के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा। जहां भारत का रिकॉर्ड डराने वाला है। 

केपटाउन के इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इस मैदान पर कुल 6 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से भारतीय टीम को एक भी मैच में जीत नसीब नहीं हुई है। साउथ अफ्रीका ने इस मैदान पर 4 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि दो मुकाबले ड्रा रहे हैं। ऐसे में देखें वो अफ़्रीकी टीम का पलड़ा भारी दिखाई देता है। 

केपटाउन टीम इंडिया का रिकॉर्ड- 

  • 1993 में टीम इंडिया ने मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में इस मैदान पर पहली बार टेस्ट मैच खेला गया। तब यह मैच ड्रॉ रहा था। 
  • 1997 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में टीम इंडिया यहां खेली, तब यहां भारत को 282 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। 
  • फिर 2007 में दोनों टीमों के बीच केपटाउन में तीसरा मैच खेला गया, जिसमें साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से जीत हासिल हुई थी।
  • 2011 में चौथा मैच 2-6 जनवरी 2011 में खेला गया था, जो ड्रॉ हुआ था।
  • 2018 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन में पांचवां मैच खेला गया था, जिसमें साउथ अफ्रीका ने 72 रनों से जीत दर्ज की थी। 2022 में छठां मैच दोनों टीमों के बीच खेला गया, जिसमें साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से जीत नसीब हुई थी। 

3 जनवरी को दूसरा टेस्ट मैच 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाना है। जो कि दोनों टीमों के बीच यह सातवां मैच होगा। यह मैच 3 जनवरी से 7 जनवरी तक खेला जाना है। अब देखना होगा कि टीम इंडिया इस मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच जीत पाती है या नहीं। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टेस्ट टीम यह कोशिश जरूर करेगी कि वह इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच जीतकर इतिहास बदल सके।