India has been invincible for the past so many years, India's 9th consecutive win in IND vs WI Test Series

Loading

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच (WI vs IND Test Series, 2023) 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 1-0 से जीत दर्ज़ की। 20 जुलाई से 24 जुलाई के दरम्यान Queen’s Park Oval Stadium Trinidad, Port of Spain में खेले गया इस सीरीज का दूसरा मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया। पांचवें दिन का खेल नहीं हो सका। यह जीत वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ भारत की टेस्ट सीरीज में लगातार 9वीं जीत है।

भले ही भारत ने इस ताज़ा सीरीज WI vs IND Test Series, 2023 को जीत लिया हो, लेकिन दूसरा मैच ड्रॉ होने से टीम इंडिया को WTC 2023-25 में बड़ा नुकसान हुआ है। WTC 2023-25 के जारी सीजन में भारत अब पहले पायदान से खिसक कर की दूसरे पर आ गया है।

गौरतलब है कि दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की जीत की पूरी संभावना थी। पूरे दिन का खेल बचा था। वेस्ट इंडीज के 2 विकेट चौथे दिन ही गिर चुके थे। अंतिम दिन रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और डेब्यू टेस्ट सीरीज खेल रहे मुकेश कुमार की घातक बोलिंग के सामने शायद सभी खिलाड़ी दिन का खेल ख़त्म होने से पहले ही आउट कर दिए जाते और भारत 2-0 से जीत जाता। लेकिन, बारिश ने खलनायक का काम किया।

भारत की टेस्ट सीरीज में लगातार 9वीं जीत

वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ दूसरा मैच भले ड्रॉ हुआ हो, टीम इंडिया ने सीरीज जीती। WI vs IND Test Series, 2023 में यह ताज़ा जीत वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की टेस्ट क्रिकेट में लगातार 9वीं जीत है। 

इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि वेस्ट इंडीज में भारती यह टेस्ट सीरीज में लगातार 5वीं जीत है। वेस्ट इंडीज ने टेस्ट सीरीज में भारत को आज से 11 साल पहले साल 2002 में शिकस्त दी थी। 

गौरतलब है कि ICC World Test Championship (WTC) में भारत ने लगातार दोनों सीजन में फाइनल में जगह बनाई। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि टीम इंडिया ने वेस्ट इंडीज की धरती में वेस्ट इंडीज़ को टेस्ट सीरीज में साल 2019 में 2-0 से हराया था।  साल 2016 में 2 मैचों की सीरीज में 2-0 और साल 2011 में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से जीत हासिल की थी। भारत ने साल 2006 में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से वेस्ट इंडीज़ को हराया था। टीम इंडिया ने भारतीय मैदानों के साथ साथ वेस्ट इंडीज़ को उसी के मैदानों में भी खूब धूल चटाई है।

-विनय कुमार