india-vs-england-only-the-22nd-time-two-day-finish-in-tests-cricket-history-indian-team-done-this-twice
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया ने आज पाकिस्तान के खिलाफ (PAK vs AUS Test Match 2022) 1-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के अंतिम मैच में पाकिस्तान को 115 रन से पटका। इस टेस्ट सीरीज में मिली जीत से एक तो ऑस्ट्रेलिया की ICC World Test Championship, 2021-23 के पॉइंट्स टेबल में स्थिति जहां मजबूत हुई, वहीं पाकिस्तान के धूल चाटने से भारत को उछाल मिली। टीम इंडिया इस WTC के इस ताज़ा एडिशन के पॉइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा पॉइंट्स के साथ टॉप पर है, साउथ अफ्रीका दूसरे और भारत तीसरे और पाकिस्तान इस सीरीज में हारकर दो पायदान लुढ़क गया है।

    ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच आज ही समाप्त हुई टेस्ट सीरीज के बाद कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins Captain Australia) की कमान में ऑस्ट्रेलिया के 72 पॉइंट्स हो गए हैं। फिलहाल यह टीम 75 पर्सेंटाइल पॉइंट्स के साथ नंबर वन पर विराजमान है। साउथ अफ्रीका (South Africa) के 36 पॉइंट्स हैं। उसका पर्सेंटाइल पॉइंट्स 60 है। इसलिए साउथ अफ्रीका भारत से कम पॉइंट्स होने के बावजूद दूसरे पायदान पर है। भारत के 77 पॉइंट्स हैं और उसका पर्सेंटाइल 58.33 है। पाकिस्तान टेस्ट टीम के खाते में WTC के ताज़ा एडिशन में 44 पॉइंट्स हैं और उसका पर्सेंटाइल 52.38 है।

    आज समाप्त हुई टेस्ट सीरीज की बात की जाए तो लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम (Gaddafi Cricket Stadium, Lahore) में खेले गए सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता था और पहले बैटिंग ली थी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 133.3 ओवर में 391 रन खड़े किए। जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम ने अपनी पहली पारी की बल्लेबाजी में 116.4 ओवर में 268 रन बनाकर ढेर हो गई।

    ऑस्ट्रेलिया ने मैच के 4थे दिन अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाकर पारी डिक्लेयर कर दी। जिसके बाद पाकिस्तान को इस मैच में जीत के लिए 351 रन बनाने थे। लेकिन, टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान की समूची टीम 92.1 ओवर में 235 रन पर ढेर हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने 115 रनों से किला फतह कर लिया।