न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का एलान, ये सूरमा खिलाड़ी किए गए बाहर

    Loading

    -विनय कुमार

    BCCI ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में होने वाले T20I सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। न्यूजीलैंड की टीम भारत के दौरे पर आ रही है। यह दौरा 17 नवंबर को खेले जाने वाले पहले T20 सीरीज के साथ शुरू होगा। जबकि, टेस्ट मैच 25 नवंबर से शुरू होगा। गौरतलब है कि, भारतीय क्रिकेट टीम इस ताज़ा वर्ल्ड कप में SUPER-12 में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। और इस टूर्नामेंट में नामीबिया के साथ हुए मुकाबले के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी T20 फाॅर्मेट की कप्तानी छोड़ दी। अब टीम इंडिया के सिलेक्टर्स ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को T20I सीरीज के लिए टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया है।

    ये सूरमा हुए टीम से बाहर

    कई खिलाड़ी जो इस ताज़ा T20 World Cup में टीम में शामिल थे उन्हें छह महीने से ज्यादा वक्त बिताने के बाद आगामी T20 सीरीज (India vs New Zealand T20 Series, 2021) के लिए आराम दिया गया है। विराट कोहली (Virat Kohli), मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) न्यूज़ीलैड  के खिलाफ T20 सीरीज में टीम से बाहर रहेंगे। दिलचस्प बात यह है कि जो प्लेयर्स इस वर्ल्ड कप में रिजर्व प्लेयर्स में शामिल थे, उनमें से श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), दीपक चाहर (Deepak Chahar) और अक्षर पटेल (Axar Patel) को इस बार भारत की मुख्य टीम में लिया गया है। गौर करने वाली बात ये भी है कि इन युवा खिलाड़ियों के लिए ठीक 11 महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में होने वाले ICC T20 World Cup, 2022 के साथ अपनी दावेदारी पेश करने का भी बेहतरीन मौका है। युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने भी ताज़ा T20 World Cup  से बाहर रहने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ बनी टीम में वापसी की है।

    न्यूज़ीलैंड के खिलाफ ये है T20 टीम इंडिया

    रोहित शर्मा (Captain), केएल राहुल (Vice Captain), रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (Wicket-keeper), ईशान किशन (Wicket-keeper), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, अवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज।

    T20I मैचों का शेड्यूल

    पहला मैच बुधवार 17 नवंबर, 2021 जयपुर

    दूसरा मैच शुक्रवार 19 नवंबर, 2021 रांची

    तीसरा मैच रविवार 21 नवंबर, 2021 कोलकाता

    साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारत ‘ए’ टीम का एलान

    इंडिया ‘ए’ टीम भी चुनी गई इसके अलावा सिलेक्शन कमिटी ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए इंडिया ‘ए’ टीम भी चुनी, जो 23 नवंबर, 2021 से ब्लूमफोन्टेन में शुरू होगी।

    टीम दौरे के दौरान 3 चार दिवसीय मैच खेलेगी। सीरीज में दोनों टीमें 3 टेस्ट, 3 ODI और 4 T20I मैच खेलेंगी। 

    साउथ अफ्रीका दौरे के लिए इंडिया ‘ए’ टीम:

    प्रियांक पांचाल (Captain), पृथ्वी शॉ, अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान, बाबा अपराजित, उपेंद्र यादव (Wicket-keeper), के गौतम, राहुल चाहर, सौरभ कुमार, नवदीप सैनी , उमरान मलिक, ईशान पोरेल, अर्जन नागवासवाला।

    इंडिया ‘ए’ बनाम साउथ अफ्रीका टीम का शेड्यूल:

    23 से 26 नवंबर 2021- पहला 4 दिवसीय मैच, ब्लोमफोन्टेन 

    29 नवंबर से 2 दिसंबर 2021- दूसरा 4 दिवसीय मैच, ब्लोमफोन्टेन 

    6 से 9 दिसंबर 2021- तीसरा 4 दिवसीय मैच, ब्लोमफोन्टेन