File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पहली बार खेले जा रहे महिला क्रिकेट में भारतीय महिला टीम फाइनल में पहुँच गई है। इसी के साथ  भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने गेम्स के फाइनल में जगह बनाकर नया इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड को पहले सेमीफाइनल में 4 रन के से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। वहीं, कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट का पहला मेडल भी पक्का किया है। स्मृति मंधाना के धमाकेदार बल्लेबाजी और स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा की गेंदबाजी के बदौलत भारत ने ये जीत पक्की की है। 

    मंधाना का अर्धशतक, भारत ने बनाएं 164 रन 

     स्मृति मंधाना के 32 गेंद में तीन छक्के और आठ चौके जड़ित 61 रन के अलावा जेमिमा रोड्रिगेज की नाबाद 44 रन की उपयोगी पारी की बदौलत भारत ने शनिवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों की क्रिकेट स्पर्धा के सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 164 रन का स्कोर खड़ा किया।

    मंधाना की पावरप्ले में खेली गई आक्रामक पारी ने इस स्कोर की नींव रखी जबकि रोड्रिग्स (सात चौके) ने 31 गेंद की नाबाद पारी ने इसे बढ़ाने में मदद की। मंधाना ने इस दौरान महिला क्रिकेट में टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक भी जड़ दिया जिसके लिये उन्होंने केवल 23 गेंद खेली। वहीं, दीप्ति शर्मा ने 20 गेंद में 22 रन का योगदान दिया।

     160 रन ही बना सकी इंग्लैंड 

    जीत के लिए 165 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम तेज शुरुआत की। एक समय ऐसा था जब इंग्लैंड तीन विकेट पर 132 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी। उस समय उनको 24 गेंद में महज 33 रन चाहिए थे। लेकिन ऑफ स्पिनर राणा की गेंदबाजी की बदौलत जीत उनके मुँह से छीन ली। उन्होंने 18वें ओवर में केवल तीन रन और अंतिम ओवर में नौ रन दिए। इंग्लैंड की टीम सोफी एक्लेस्टोन के अंतिम गेंद में छक्के के बावजूद 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन ही बना सकी। 

    पुराना हिसाब बराबर

    उल्लेखनीय है कि, भारतीय महिला टीम ने इसी जीत के साथ इंग्लैंड से पुराना हिसाब भी बराबर कर लिया। पता हो कि, 2017 के वनडे विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड टीम ने भारतीय टीम को आखिरी ओवरों में लक्ष्य हासिल करने से रोका था। वहीं, सिर्फ नौ रन से मैच जीतकर खिताब पर कब्ज़ा किया था। उसी हार का बदला लेने का सपना भारतीय टीम और भारतीय क्रिकेट फैंस के पांच साल था। जो अब पूरा होने की कगार पर है। अब टीम इंडिया फाइनल में किसके साथ भिड़ेगी इसका फैसला शनिवार रात को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल के नतीजे से साफ होगा।