indian cricketer hardik-pandya-shares-photo-with-csk captain Mahendra Singh Dhoni-asks-time-travelling-bhi-karne-lage-ho-kya

    Loading

    -विनय कुमार 

    भारतीय क्रिकेट टीम ने ICC T20 WORLD CUP, 2021 के लिए टीम की घोषणा कर दी है। वर्ल्ड कप के लिए बनी टीम इंडिया में शिखर धवन (Shikhar Dhawan), कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav), युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को जगह नहीं मिली। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके, क्रिकेट की दुनिया के ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को BCCI ने ICC T20 WORLD CUP  के लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी साैंपी है। एमएस धोनी को इस टीम इंडिया के मेंटॉर (Mentor) के रूप में  चुना गया है। यानी, अब वे ICC T20 WORLD CUP, 2021 के लिए भारतीय टीम के मार्गदर्शक बन गए। अब वे टीम इंडिया को खिताब दिलाने के लिए भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Coach Team India) के साथ मिलकर काम करेंगे।

    एमएस धोनी का नाम टीम इंडिया के साथ जुड़ते ही सोशल मीडिया खुशी और उल्लास का एटम बम फुट गया। देश और दुनिया में फैले धोनी के करोड़ों प्रशंसक खुशी के मारे उछल पड़े। पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने भी ट्वीट करते हुए अपनी खुशी जाहिर की। ICC T20 WORLD CUP, 2021 टूर्नामेंट की शुरूआत 17 अक्टूबर से भारत की मेज़बानी में UAE में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट का निर्णायक मैच, यानी फाइनल मैच 14 नंवबर को खेला जाएगा। वहीं, भारतीय टीम का पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। भारत का दूसरा मुक़ाबला न्यूजीलैंड से 31 अक्टूबर को होगा।  फिर तीसरी भिडंत अफगानिस्तान से 3 नवंबर को होगी और 5 नवंबर को Super-12 में क्वालिफाई करने वाली टीम (बी-1) से मुक़ाबला करेगी।

    एमएस धोनी के कुछ शानदार कीर्तिमान

    * ICC के तीनों बड़े टूर्नामेंट जीतने वाले दुनिया के अबतक के एकमात्र कप्तान। 2007 में T20 World Cup, 2011 में ODI WORLD CUP और, 2013 में ‘चैंपियंस ट्रॉफी’ जीती।

    * धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम आईसीसी  टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में 18 महीने तक नंबर वन रही।

    * 2010 और 2016 में भारत ने ‘एशिया कप’ (Asia Cup) जीता।

    * अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में किए कुल 294 शिकार। जिसमें 256 कैच और 38 स्टंपिंग शामिल हैं। सबसे ज्यादा विकेट का शिकार करने के मामले में बतौर विकेटकीपर एमएस धोनी भारतीय खिलाड़ियों में टॉप पर विराजमान हैं।

    * भारत की तरफ से सबसे ज्यादा से अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेलने के मामले में सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) (463 वनडे मैच) के बाद एमएस धोनी (MS Dhoni) दूसरे नंबर पर हैं। धोनी ने अपने करियर में 350 ODI खेले हैं।

    * टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 4031 रन बनाए।

    * वनडे इंटरनेशन में सबसे पहले 200 छक्कों का आंकड़ा छूने वाले वाले भारत के पहले बल्लेबाज हैं ‘कैप्टेन कूल’ महेंद्र सिंह धोनी।