CRICKET

    विनय कुमार

     बीते करीब दो साल से कोरोना महामारी से जारी जंग के बीच COVID-19 के नए वैरिएंट Omicron की वजह से भारतीय क्रिकेट टीम के साउथ अफ्रीका दौरे को (India on South Africa Tour, 2021) लेकर अटकलें लगाई जा रही थी कि हो सकता है कि भारत सरकार से नियमों के मद्देनजर सोच-विचार करने के बाद BCCI इस दौरे को फिलहाल रद्द कर सकता है। लेकिन, बीसीसीआई ने स्पष्ट कर दिया है कि टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी। BCCI और ‘Cricket South Africa’ ने काफी विचार करने के बाद साझा निर्णय लिया है कि भारत के साउथ अफ्रीका दौरे में ODI और Test Match (India vs South Africa ODI Test Match 2021) खेले जाएंगे और T20 I सीरीज 2022 में ही वक्त देखकर बाद में खेली जाएगी।

    गौरतलब है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच 4 T 20 I मैच खेले जाने थे। अब द्विपक्षीय सीरीज में इस बदलाव की वजह से दौरे के शेड्यूल में भी बदलाव आया है।अब नए शेड्यूल के मुताबिक दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से आरंभ होगा, जो पूर्व निर्धारित प्रोग्राम के मुताबिक, 17 दिसंबर से मैच खेला जाना था। अब टीम इंडिया तय प्रोग्राम के एक सप्ताह बाद साउथ अफ्रीका के लिए कूच करेगी। पहले 9 दिसंबर को रवानगी थी।

    कोलकाता में BCCI की AGM में निर्णय लिया गया कि भारत का साउथ अफ्रीका दौरा (India vs South Africa, 2021) 26 दिसंबर से आरंभ हो रहे टेस्ट मैच से शुरू होगा। दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। उसके बाद 3 मैचों की ODI Series (IND vs SA ODI Series, 2021) होगी। 

    गौरतलब है कि पहले टीम इंडिया को 9 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए कूच करना था। ‘Cricket South Africa’ साउथ ने भी स्पष्ट कर दिया है कि दौरा होगा, लेकिन तय कार्यक्रम में कुछ बदलाव के साथ। उन्होंने कहा कि यह द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series India vs South Africa, 2021) बड़े ही सख्त COVID-19 PROTOCOL के तहत सुरक्षित बायो-बबल में आयोजित की जाएगी।

    अब नए शेड्यूल के अनुसार बॉक्सिंग डे (Boxing Day India vs South Africa, 2021) पर होने वाले मुकाबले से इस द्विपक्षीय सीरीज का आरंभ होगा। हालांकि, फिलहाल मैच के वेन्यू के बारे में सब कुछ स्पष्ट नहींभो पाया है। ‘Cricket South Africa’ ने कहा है कि बहुत जल्दी इस बारे में जानकारी जारी की जाएगी। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के Chief Executive Officer फोलेत्सी मोसेकी ने कहा “मैं क्रिकेट साउथ अफ्रीका’ के नेतृत्व और BCCI के नेतृत्व, दोनों को, इस दौरे को जीवित रखने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। हमें पूरा भरोसा है कि यह दौरा यकीनन होगा।