If we win the fifth test, then for the first time the number of wins will be equal to the losses.
भारतीय क्रिकेट टीम (PIC Credit: BCCI X)

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट (IND vs ENG 5th Test) मैच 7 मार्च से धर्मशाला (Dharamshala) में खेला जाएगा। भारत इस सीरीज में अजय बढ़त हासिल कर सीरीज जीत चुकी है। धर्मशाला इ भारत का यह ओवरऑल 579वां टेस्ट मैच होगा। जहां भारत के पास इतिहास रचने का मौका है। अगर टीम इंडिया (Team India In Test History) यह टेस्ट मैच जीत जाती है तो पहली बार टीम की जीत की संख्या हार के बराबर हो जाएगी।

दरअसल, टीम इंडिया साल 1932 में पहला टेस्ट मुकाबला खेली थी। अब तक भारत ने 578 टेस्ट खेले हैं, इसमें से 177 में टीम को जीत और 178 में हार मिली। ऐसे में अगर धर्मशाला टेस्ट में टीम इंडिया ने जीत दर्ज कर ली तो जीत और हार का आंकड़ा 178-178 से बराबर हो जाएगा।

Team India
टीम इंडिया (PIC Credit: BCCI X)

अब तक केवल 4 टीमों के नाम हार से ज्यादा जीत

टेस्ट में अब तक केवल चार टीमों के नाम ही हार से ज्यादा जीत की संख्या है। इस लिस्ट में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान का नाम है। इन टीमों ने टेस्ट इतिहास में जितने मुकाबले हारे हैं उससे ज्यादा जीते हैं। इंग्लैंड ने 392 मैच जीते, जबकि 323 गंवाए। ऑस्ट्रेलिया ने 412 मैच जीते, जबकि 232 गंवाए। साउथ अफ्रीका ने 178 टेस्ट जीते और 161 गंवाए। पाकिस्तान ने 148 टेस्ट जीते और 142 हारे हैं।

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत ने सबसे ज्यादा खेले टेस्ट

टीम इंडिया ने अब तक 578 टेस्ट खेले हैं। सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है। इस लिस्ट में इंग्लैंड सबसे पहले स्थान पर है, जिसने अब तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 1070 मुकाबले खेले हैं। जबकि दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसने अब तक 864 टेस्ट मैच खेले हैं। वहीं भारत ने 578 में से 177 में जीत दर्ज की और 178 में हार मिली। जबकि एक मुकाबला टाई और 222 मुकाबले भारत ने ड्रॉ खेले हैं।

Team India
टीम इंडिया (PIC Credit: BCCI X)

घर में भारत की 100 जीत

टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर 288 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से टीम ने 117 में जीत और 55 मुकाबलों में हार का सामना किया है। जबकि एक मुकाबला टाई रहा और 115 ड्रॉ रहे। यानी घरेलू मैदान पर भारत महज 19% टेस्ट ही हारता है।

विदेश में भारत का आंकड़ा ख़राब

विदेश में टीम इंडिया का आंकड़ा थोड़ा ख़राब है। टीम इंडिया ने विदेश में अब तक 290 मैच खेले हैं, जिसमें से महज़ भारत ने 60 मैच ही जीती है। जबकि 123 मुकाबले गंवाए हैं। यानी विदेश में जीत-हार का रिकॉर्ड बराबर करने के लिए टीम को दोगुने से भी ज्यादा मैच जीतने होंगे। भारत ने विदेश में 107 मैच ड्रॉ किए हैं। भारत का जीत प्रतिशत केवल 20.69% का रहा और 42.41% मुकाबलों में टीम को हार भी मिली।

टेस्ट में सचिन तेंदुलकर टॉप स्कोरर

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज़्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा 200 टेस्ट मैच खेले हैं और 15,921 रन बनाए हैं। जबकि इस मामले में दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ और तीसरे स्थान पर सुनील गावसकर हैं। द्रविड़ ने 13,265 और गावसकर ने 10,122 रन बनाए हैं। इस मामले में विराट कोहली ने अब तक 8,848 रन बनाकर चौथा स्थान हासिल किया है।

Sachin Tendulkar
सचिन तेंदुलकर (PIC Credit: Social media)

टेस्ट में अनिल कुंबले के नाम सबसे ज्यादा विकेट

लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने टेस्ट में भारत के लिए अब तक सबसे ज्यादा विकेट झटके हैं। उनके नाम 132 टेस्ट में 619 विकेट हैं। उनके बाद इस लिस्ट में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का नाम है, जिन्होंने 99 टेस्ट में 507 विकेट हासिल किए हैं। जबकि पूर्व कप्तान कपिल देव 434 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

Anil Kumble
अनिल कुंबले (PIC Credit: Social media)

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया

इस समय भारत इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है, जहां टीम इंडिया ने सीरीज जीत ली है। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। भारत ने सबसे ज्यादा टेस्ट भी इसी टीम के खिलाफ खेले हैं। दोनों टीमों के बीच अब तक 135 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से 34 में टीम इंडिया को जीत और 51 में हार का सामना करना पड़ा। दोनों के बीच 50 मैच ड्रॉ भी रहे।

पाकिस्तान के खिलाफ भी मिले ज़्यादा हार

भारत ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी 100 से ज्यादा टेस्ट खेले हैं। दोनों के ही खिलाफ टीम ने टेस्ट मैच हारे ज्यादा हैं। जबकि ये ही हाल भारत का पाकिस्तान के साथ भी है।पाकिस्तान के खिलाफ टीम ने 9 टेस्ट जीते और 12 गंवाए हैं।