ipl-2023-5-balls-5-sixes-rinku-singh-destroys-own-friend-yash-dayal-both-have-ranji-trophy-connection

Loading

नई दिल्ली: आईपीएल के 16वें सीजन (IPL 16) में रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात टाइटंस (KKR vs GT) के बीच काफी रोमांचक मैच खेला गया। यह मैच केकेआर (KKR) ने अपने नाम कर लिया। लेकिन, 204 रनों का लक्ष्य हासिल करना केकेआर के लिए भी आसान नहीं था। केकेआर को आखिरी ओवर में 29 रनों की जरुरत थी।

गुजरात की जीत लगभग पक्की ही थी। लेकिन, तभी पासा पलटा और मैच नतीजा केकेआर की तरफ आ गया। केकेआर के बल्लेबाज रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने कुछ ऐसा कमाल कर दिखाया, जिसे बड़े-बड़े खिलाड़ी भी करने में कई बार नाकामयाब रह जाते है। रिंकू सिंह ने आखिरी ओवर के 5 बॉल में लगातार 5 छक्के जड़कर अपनी टीम में शानदार जीत दिलाई। 

रिंकू सिंह (Rinku Singh) की इस पारी को शायद ही कोई भूल पाएगा। लेकिन, गुजरात के यश दयाल (Yash Dayal) के लिए यह पारी किसी बुरे सपने से भी ज्यादा दर्दभरी रही है। वो शायद ही यह मैच कभी भूल पाएंगे। इस मैच में यश के 4 ओवर में 69 रन आए और वो आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे गेंदबाज बन गए।  

कौन हैं यश दयाल?

यश दयाल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। वह दूसरी बार आईपीएल में खेलते हुए नज़र आ रहे हैं। आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में गुजरात टाइटंस ने 3।2 करोड़ रुपये में खरीदा था। यश ने अपने डेब्यू सीजन में 9 मैच में 11 विकेट झटके थे। उन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन में मोहम्मद शमी के साथ अच्छी गेंदबाजी की थी। यश, जहीर खान को अपना आइडल मानते हैं। वहीं, गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा से भी गेंदबाजी के गुर सीखे हैं।

आईपीएल में बेहतरीन गेंदबाजी करने के बाद उन्हें पिछले साल बांग्लादेश दौरे पर वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था। हालांकि, चोट के कारण वो डेब्यू नहीं कर पाए थे।

यश ने उत्तर प्रदेश के लिए 2018 में फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक 17 फर्स्ट क्लास मैच में 58 विकेट लिए हैं। वहीं, 14 लिस्ट-ए मैच में उनके नाम 23 विकेट हैं। वो अब तक कुल 33 टी20 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 29 विकेट झटके हैं। 

उत्तर प्रदेश से है खास नाता 

मालूम हो कि, यश और रिंकू दोनों ही घरेलू क्रिकेट उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच अच्छी बॉन्डिंग हैं। हालांकि, आईपीएल के इस मैच के बाद रिंकू ने यश को ऐसा जख्म दिया जो शायद ही भर पाएं।