IPL 2024 Ab de Villiers supports Virat Kohli
एबी डिविलियर्स और विराट कोहली (सोजन्यः सोशल मीडिया)

एबी डिविलियर्स ने मौजूदा IPL 2024 में पावरप्ले के इतर विराट कोहली के स्ट्राइक रेट की आलोचना करने वाले ‘आंकड़ों से प्रेरित' क्रिकेट विशेषज्ञों पर निशाना साधा है।

Loading

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स (Ab de Villiers) ने मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) में पावरप्ले के इतर विराट कोहली (Virat Kohli) के स्ट्राइक रेट की आलोचना करने वाले ‘आंकड़ों से प्रेरित’ क्रिकेट विशेषज्ञों पर निशाना साधा।

कोहली ने मौजूदा सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 147 के स्ट्राइक रेट और 77 की औसत से 500 रन बनाए हैं। वह सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। इसके बावजूद पूर्व भारतीय कप्तान की अक्सर स्पिनरों के खिलाफ बीच के ओवरों में तेजी से रन जुटाने में असमर्थता के लिए आलोचना हो रही है जिससे कोहली के आरसीबी के पूर्व साथी डिविलियर्स सहमत नहीं हैं।

डिविलियर्स ने कोहली को क्रिकेट खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक करार दिया और कहा कि आंकड़ों से प्रेरित विशेषज्ञों का इस दिग्गज खिलाड़ी पर टिप्पणी करना बुद्धिमानी नहीं है। डिविलियर्स ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘‘विराट कोहली की स्ट्राइक रेट को लेकर आलोचना हो रही है, यह बहुत लंबे समय से चल रहा है और मैं अब इससे तंग आ चुका हूं। मैं कम से कम इतना तो कह सकता हूं कि मैं निराश हूं। यह खिलाड़ी क्रिकेट खेलने वाले अब तक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है। वह आईपीएल में अविश्वसनीय है, वह आरसीबी के लिए एक निश्चित भूमिका निभाता है।”

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आंकड़ों से प्रभावित विशेषज्ञों की काफी सुन चुका हूं जो इस व्यक्ति (कोहली) की आलोचना करते रहते हैं, जबकि आपको खेल के बारे में जानकारी नहीं है। आपने कितने मैच खेले हैं? आपने कितने आईपीएल शतक बनाए हैं?” इस पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने कहा, ‘‘मेरे लिए यह टीम के लिए मैच जीतने के बारे में है और इसके पीछे एक कारण है कि आप 15 साल से ऐसा कर रहे हैं, आपने दिन-रात ऐसा किया है, आपने अपनी टीमों के लिए मैच जीते हैं।”

डिविलियर्स को लगता है कि कोहली को किसी को कुछ साबित करने की जरूरत नहीं है और उन्हें सिर्फ अपने खेल पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा,‘‘मुझे पूरा यकीन है कि अगर आप खुद उस स्थिति में नहीं रहे हैं, तो बैठकर खेल के बारे में बात करना बिलकुल एक जैसी बात नहीं है। मेरे लिए लोग दिन-रात अपनी धारणाओं के बारे में बात कर सकते हैं लेकिन जिन्होंने दिन-रात ऐसा किया है, वे जानते हैं कि क्या हो रहा है।”

डिविलियर्स ने कहा, ‘‘वैसे, इस सत्र में उनका स्ट्राइक रेट उनके रिकॉर्ड तोड़ने वाले सत्र (2016 सत्र) से भी बेहतर है। इसलिए मुझे नहीं पता कि आलोचना कहां से आ रही है। वह इस समय सपने की तरह बल्लेबाजी कर रहे हैं।”

(एजेंसी)