IPl 2024 Lucknow super Giants vs Mumbai Indians LSG vs MI
लखनऊ सुपर जाइंट्स बनाम मुंबई इंडियंस

IPL 2024 में आज यानी 30 अप्रैल को लखनऊ सुपर जाइंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। यह मैच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में हो रहा है।

Loading

लखनऊ: मार्कस स्टोइनिस के अर्धशतक और अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के दम पर लखनऊ सुपर जाइंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में मंगलवार को मुंबई इंडियंस को चार विकेट से हरा दिया । पहले गेंदबाजों ने मुंबई को सात विकेट पर 144 रन पर रोक दिया । इसके बाद स्टोइनिस की 45 गेंद में 62 रन की पारी के दम पर लखनऊ ने चार गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया । स्टोइनिस ने अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाये । लखनऊ अब दस मैचों में छठी जीत के बाद तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है । वहीं मुंबई की यह दस मैचों में सातवीं हार थी । लखनऊ की शुरूआत खराब रही और नुवान तुषारा ने चौथी की गेंद पर इंपैक्ट खिलाड़ी अर्शिन कुलकर्णी को आउट कर दिया ।

आईपीएल में पदार्पण मैच में वह खाता भी नहीं खोल सके । स्टोइनिस ने गेराल्ड कोएत्जी को लगातार दो चौके लगाये और उनके पहले ओवर में 15 रन निकाले । केएल राहुल ने तुषारा को तीन चौके और एक छक्का जड़कर 20 रन निकाले । वह 22 गेंद में 28 रन बनाकर आउट हुए । हार्दिक पंड्या ने राहुल को पवेलियन भेजा जिनका कैच सीमारेखा के पास मोहम्मद नबी ने लपका । स्टोइनिस ने दीपक हुड्डा (18) के साथ 35 गेंद में 40 रन की साझेदारी करके लखनऊ को सौ रन के पास पहुंचाया । हुड्डा को भी हार्दिक ने आउट किया लेकिन स्टोइनिस ने 14वें ओवर में 39 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया । कोएत्जी ने एश्टोन टर्नर को आउट किया जबकि आयुष बडोनी रन आउट हो गए । निकोलस पूरन (नाबाद 14) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया ।

पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई मुंबई ने पावरप्ले के भीतर ही चार विकेट गंवा दिये । निहाल वढेरा (46) और ईशान किशन (32) पांचवें विकेट के लिये 53 रन की साझेदारी करके भी टीम को बड़ा स्कोर नहीं दे सके । टिम डेविड ने 18 गेंद में 35 रन बनाये जिसमें आखिरी ओवर में बनाये गए 17 रन शामिल थे । मुंबई का शीर्षक्रम बुरी तरह नाकाम रहा और पहले छह ओवर में चार विकेट 28 रन पर गिर गए । यह इस सत्र में पावरप्ले में दूसरा न्यूनतम स्कोर है । रोहित शर्मा को बायें हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान ने आउट किया जबकि सूर्यकुमार यादव का विकेट मार्कस स्टोइनिस ने लिया । रवि बिश्नोई के सटीक थ्रो पर तिलक वर्मा अपना विकेट गंवा बैठे ।

कप्तान हार्दिक पंड्या को नवीनुल हक ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया । मुंबई का स्कोर 5 . 2 ओवर के बाद चार विकेट पर 27 रन था । लखनऊ ने पावरप्ले में स्टोइनिस का बखूबी इस्तेमाल किया जिन्होंने तीन ओवर में 19 रन देकर एक विकेट लिया । चोट से उबरकर वापसी कर रहे तेज गेंदबाज मयंक यादव की गेंद पर एश्टोन टर्नर ने डीप स्क्वेयर लेग में ईशान किशन का कैच टपकाया । ईशान और निहाल वढेरा ने पांचवें विकेट के लिये अर्धशतकीय साझेदारी की । सात ओवर बाकी रहते ईशान ने बिश्नोई की गुगली पर विकेट गंवा दिया । वहीं वढेरा ने 15वें ओवर में यादव की धुनाई करते हुए दो छक्के और एक चौका जड़ा । मोहसिन ने वढेरा को यॉर्कर पर पवेलियन भेजा । टिम डेविड ने इस ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाया । मोहम्मद नबी के एक शॉट पर यादव को चोट लगी और उन्हें तुरंत मैदान से जाना पड़ा ।

मुंबई इंडियंस (प्लेइंग इलेवन): इशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), नेहल वढेरा, टिम डेविड, मोहम्मद नबी, गेराल्ड कोएत्ज़ी, पीयूष चावला, जसप्रित बुमराह।

लखनऊ सुपर जाइंट्स (प्लेइंग इलेवन): केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुडा, निकोलस पूरन, एश्टन टर्नर, आयुष बडोनी, क्रुणाल पंड्या, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक, मोहसिन खान, मयंक यादव।