IPL 2022

    Loading

    नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स के नीलामी अभी भी जारी है। फिलहाल 2023 से 2027 साइकिल के लिए कैटेगरी ए और बी की नीलामी पूरी हो गयी है। इस दो कैटेगरी की नीलामी प्रक्रिया के बाद बीसीसीआई (BCCI) मालामाल हो गई है। अब अगले साल से बीसीसीआई को आईपीएल के एक मैच से 105.5 करोड़ रुपये की कमाई होगी। हालांकि, अभी तक टीवी और डि़जिटल राइट्स हासिल करने वाली कंपनी के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। खबरों के मानें तो, नीलामी प्रक्रिया जीतने वाली कंपनियों के नाम आज देर रात या फिर कल सुबह सामने आ सकते हैं।

    क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार 2023 से 2027 साइकिल की कैटेगरी ए टीवी पर आईपीएल के मैचों के टेलीकास्ट से जुड़ी हुई है। जिससे बीसीसीआई को प्रति मैच 57.5 करोड़ रुपये की कमाई होगी। वहीं, कैटेगरी बी डिजिटल प्लेटफॉर्म से जुड़ी हुई है। इसके लिए बीसीसीआई को आईपीएल के एक मैच के टेलीकास्ट से 48 करोड़ रुपये मिलेंगे। 

    बता दें कि, जिस कंपनी ने टीवी राइट्स हासिल किए हैं उसे डिजिटल राइट्स भी हासिल करने का एक मौका मिलेगा। लेकिन, उसे डिजिटल राइट्स हासिल लेनेके लिए कम से कम प्रति मैच 49 करोड़ रुपये देने होंगे। इसके अलावा आज दोपहर को ही कैटेगरी सी के लिए नीलामी शुरू हो जाएगी। वहीं, कैटेगरी सी के बाद डी कैटेगरी का नंबर आएगा। बता दें कि अगले साइकिल के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी के साथ ही आईपीएल अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लीग बन गई है। 

    क्या है कैटेगरी को लेकर बेस प्राइस? 

    आईपीएल 2023 से लेकर आईपीएल 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स बिकने हैं। इसको चार कैटेगरी में बांटा गया है। वैसे मीडिया राइट्स का कुल बेस प्राइस 32 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक है। 

    • टीवी राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 49 करोड़ प्रति मैच
    • डिजिटल राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 33 करोड़ प्रति मैच
    • प्लेऑफ मैच के राइट्स, बेस प्राइस- 11 करोड़ प्रति मैच
    • ओवरसीज़ राइट्स, बेस प्राइस- 3 करोड़ रुपये प्रति मैच