IPL

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 47वां मुकाबला अबुधाबी के शेख जायेद स्टेडियम में येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ और ‘राजस्थान रॉयल्स’ (CSK vs RR Abu Dhabi IPL 2021) के बीच खेला गया, जहां क्रिकेटप्रेमियों को काफी समय बाद चौके-छक्कों की बरसात देखने मिली। ‘राजस्थान रॉयल्स’ की टीम ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर CSK को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। गौरतलब है कि ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ पहले ही प्लेऑफ (IPL 2021 PLAY-OFF) में क्वालिफाई कर गई है। ऐसे में उसके लिये इस मुकाबले में उस पर कोई  खास प्रेशर नहीं था। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने इस ताज़ा सीजन में अपना  सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया।

    चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाया और राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 190 रनों का लक्ष्य दिया। CSK की तरफ से इस मैच में टीम के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 101 रनों की पारी खेली और नॉट आउट रहे। उनकी आतिशी बल्लेबाजी ने टीम को एक बड़े स्कोर तक पहुंचा दिया। टीम के ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी 15 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्का ठोकते हुए 32 रनों की जानदार पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों ने मैच के अंतिम 5 ओवर में 73 रन जोड़े।

    छक्का ठोक कर बनाई सेंचुरी और हाफ सेंचुरी

    चेन्नई सुपर किंग्स के सलामी बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) पूरी तरह से इस मैच के सुपरस्टार रहे। उन्होंने सिर्फ 60 गेंदों में 9 जानदार चौके और 5 शानदार छक्कों की मदद से 101 रनों की नाबाद (not out) पारी खेली और IPL में अपने करियर की पहली सेंचुरी ठोकी। ऋतुराज गायकवाड़ की इस शतकीय पारी की सबसे खास बात यह रही कि उन्होंने अपनी हाफ सेंचुरी और सेंचुरी का आंकड़ा छक्का मार कर पूरा किया। ऋतुराज (Ruturaj Gaikwad) ने 43 गेंदों में 50 रन पूरे किए और अगले सिर्फ 17 गेंदों में महाविस्फोटक पारी खेलते हुए और 50 रन ठोक डाले। वो 95 के स्कोर पर थे और पारी के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद सामने थी। जिसमें छक्का जड़ कर उन्होंने शतक पूरा कर लिया। 

    IPL में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने ऋतुराज

    इस ताज़ा धुआंधार पारी के साथ ही ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) IPL के इतिहास में सेंचुरी ठोंकने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गये हैं। उन्होंने 24 साल 244 दिन की उम्र में यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने किया। ऋतुराज गायकवाड़ का यह शतक  CSK की तरफ से IPL T20 TOURNAMENT में लगाया गया अब तक का 9वां शतक है, जबकि ‘राजस्थान रॉयल्स’ (RR) के खिलाफ IPL में लगाई 7वीं सेंचुरी है। गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से जिन 9 बल्लेबाज़ों ने शतक लगाया है, उसमें से 3 शतक ‘राजस्थान रॉयल्स’ (RR) के खिलाफ लगे हैं। ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) से पहले RR के खिलाफ मुरली विजय (Murali Vijay) ने IPL 2010 में, और शेन वॉटसन  (Shane Watson) ने IPL 2018 में शतक बनाया था।

    IPL 2021 में पूरे किए 500 रन, Orange Cap पर किया कब्ज़ा

    अपनी इस शतकीय पारी के साथ ही Ruturaj Gaikwad आईपीएल के इस ताज़ा सीजन IPL 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। उन्होंने इस सीजन में अब तक खेले मैचों में 500 रनों के आंकडे़ को पार कर लिया । ऋतुराज गायकवाड़ CSK के लिये IPL के इतिहास में किसी एक सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले 7वें बल्लेबाज भी बन गये हैं। उनसे पहले यह मिसाल टीम के धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) 3 बार ऐसा कर चुके हैं। मैथ्यू हेडेन (Mathew Hayden), माइकल हसी (Michael Hussey), ड्वेन स्मिथ (Dwyane Smith), अंबाती रायडु (Ambati Rayudu) और शेन वॉटसन (Shane Watson) भी यह मिसाल कायम कर चुके हैं।

    इस ताज़ा मैच की ताजातरीन जानदार पारी के  साथ ही ऋतुराज गायकवाड़ (508 रन) ने ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS) कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings)  (489) के सिर से ‘ऑरेंज कैप’ (Orange Cap IPL 2021) हथिया लिया है। ऋतुराज गायकवाड़ की यह सेंचुरी IPL 2018 के बाद, CSK की टीम के किसी खिलाड़ी द्वारा लगाई गई पहली सेंचुरी है।