Ireland vs England who-is-simi-singh-ireland-team-cricketer-toilet-cleaner-punjab-t20-world-cup 2022

    Loading

    नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में खेले जा रहे है टी 20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) में कई उलटफेर देखने को मिल रहा है। इस बड़े टूर्नामेंट से वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम बाहर हो गई। वहीं, 26 अक्टूबर को आयरलैंड और इंग्लैंड (Ireland vs England) के बीच मैच खेला गया है। इस मैच में आयरलैंड ने इंग्लैंड को हराते हुए सबको हैरान कर दिया। हालांकि, इसमें बारिश का भी खेल रहा। बारिश की वजह से मैच पूरा नहीं हो पाया और उसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार आयरलैंड ने 5 विकेट से मैच जीत लिया। 

    आयरलैंड की इस जीत के साथ यह टीम अब चर्चा में आ गयी। इस टीम के एक खिलाड़ी की काफी चर्चा हो रही है। इस खिलाड़ी का नाम सिमी सिंह (Simi Singh) है और यह भारतीय मूल के हैं। सिमी सिंह भी भारत के लिए ही क्रिकेट खेलना चाहते थे। लेकिन, ऐसा हो नहीं पाया। एसके बाद उन्हें काफी लंबा संघर्ष करना पड़ा इसके बाद उन्हें आयरलैंड की टीम में जगह मिली। 

    पंजाब के बठलाना में रहने वाले सिमी सिंह (Simi Singh) का सफर काफी मुश्किल रहा है। आयरलैंड की टीम में जगह मिलने से पहले सिमी सिंह ने भारतीय टीम की तरफ से खेलने के लिए अपनी जीतोड़ मेहनत की। वह पहले भारत में ही थे, लेकिन जब उनके दोस्त आयरलैंड गए। तब उन्होंने सिमी को आयरलैंड आने के लिए कहा। ऐसे में सिमी स्टूडेंट वीजा पर आयरलैंड पहुंच गए।

    आयरलैंड पहुंचने के बाद सिमी को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। दूसरे देश में खुद का गुजारा करने के लिए सिमी ने जॉब करने का फैसला किया। वह एक स्टोर में पार्ट टाइम काम करते थे। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि, उन्हें वहां बॉस कई ऐसी चीज़ें करने को कही जाती थीं जो अपमान से कम नहीं थीं।

    सिमी सिंह (Simi Singh) के अनुसार, उन्हें टॉयलेट साफ करने  के लिए कहा जाता था। लेकिन यही मुश्किल वक्त उन्हें अंदर से मजबूत कर रहा था। जॉब के बाद वह अपने क्रिकेट पर ध्यान देते थे। साल 2007 में सिमी सिंह ने आयरलैंड के लिस्ट-ए क्रिकेट में जगह बनाई।  साल 2019 में वह इंटर-प्रोविसियल चैम्पियनशिप में पहुंचे, जहां उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए।

    साल 2020 में सिमी (Simi Singh) ने आयरलैंड के लिए अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू किया। इसके बाद सिमी ने टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया और नंबर-8 पर हाफ-सेंचुरी जमाने वाले प्लेयर बने। साल 2021 में वह आईसीसी की वनडे टीम ऑफ द ईयर के सदस्य बने। आयरलैंड के लिए सिमी ने 35 वनडे, 53 टी-20 मैच खेले हैं, इनमें उनके नाम क्रमश: 39, 44 विकेट दर्ज हैं।