Ishan Kishan created history in ODI International, hit double century in just so many balls with so many fours and so many sixes

    Loading

    -विनय कुमार

    टीम मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम और तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ (Bangladesh Vs India 3rd ODI Match, 2022) पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम ने बांग्लादेश के गेंदबाज़ों के चीथड़े उड़ा दिए. सलामी बल्लेबाज़ ईशान किशन ने धुआंधार बल्लेबाज़ी करते हुए बेहतरीन डबल सेंचुरी ठोक डाली.

    गौरतलब है कि ईशान किशन (Ishan Kishan) ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 150 रन बनाने के मामले में सबसे पहले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए. पहले तो ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए सेंचुरी लगाईं. उसके बाद 150 रन पूरे किये और अपनी आतिशी पारी से धमाकेदार डबल संतुरी ठोकी. उन्होंने सिर्फ 131 गेंदों में 24 चौके और 10 छक्कों की मदद से 210 रन बनाए और बांग्लादेश के गेंदबाज़ तस्कीन अहमद की  गेंद पर लिटन दास द्वारा लपक लिए गए. गौरतलब है कि ईशान किशन ने सिर्फ 126 गेंदों में 23 और 9 छक्कों मकई मदद से 200 का आंकड़ा छुआ.

    अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट का इतहास बताता है कि ईशान किशन (Ishan Kishan) वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी लगाने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज़ बन गए. उनसे पहले रोहित शर्मा 264, वीरेंदर सहवाग 219, रोहित शर्मा 209, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 208 और सचिन तेंदुलकर 200* बना चुके हैं. यानी रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 3 बार, सहवाग ने एक बार, सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने एक बार और अब ईशान किशन ने पहली डबल सेंचुरी लगाईं है. बांग्लादेश के मैदान में ईशान किशन (Ishan Kishan) के नाम एक और रेकॉर्ड दर्ज़ हो गया.

    वनडे क्रिकेट का इतिहास इस बात कि तस्दीक करता है कि बांग्लादेश में वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी बल्लेबाज़ की यह अब तक की सबसे बड़ी पारी है. यानी, किसी बल्लेबाज़ी की तरफ से सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले शेन वॉटसन (Shane  Watson) ने बांग्लादेश में 185 रनों की पारी खेली थी. बांग्लादेश के खिलाफ पहली बार खेलते हुए पहली पारी में शतक युवराज सिंह ने जमाया था। इशान किशन ने इस मामले में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। भारत से दो ही बल्लेबाज ऐसे हुए हैं जिन्होंने वनडे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में सेंचुरी ठोकी हो. इस मामले में ईशान किशन अब युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के बराबर आ गए हैं।