Ishan Kishan
PTI Photo

Loading

-विनय कुमार

WI vs IND 2nd Test Match, 2023 Queen’s Park Oval Stadium, Port of Spain, Trinidad में खेले जा रहे मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने 121 रनों की पारी खेली। शानदार सेंचुरी ठोक अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में सेंचुरी लगाकर सचिन तेंदुलकर के 75 सेंचुरी के सामने 76वां शतक ठोक रिकॉर्ड कायम करने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) इस मैच की दूसरी पारी में अपने ऑर्डर पर बल्लेबाज़ी करने नहीं गए।

उन्होंने अपनी जगह भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन (Ishaan Kishan) को बल्लेबाज़ी का मौका दिया। अपने टेस्ट करियर के डेब्यू बल्लेबाज़ी में ईशान किशन ने धुआंधार बल्लेबाज़ी करते हुए सिर्फ़ 34 गेंदों में 52 रनों की नाबाद पारी खेली और अपने गुरू समान विराट कोहली का दिल ही नहीं, भरोसा भी जीत लिया। 

विराट कोहली दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी के लिए उतर सकते थे। लेकिन, उन्होंने ईशान किशन को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मौका दिया और ईशान के फिफ्टी ठोकते ही विराट सुर्खियों में छा गए। 

इस मामले पर ईशान किशन ने कहा कि Virat Kohli ने उन पर भरोसा किया और उन्हें बैक किया। ईशान ने कहा, “मुझे पता था कि टीम को मुझसे क्या चाहिए। सबने मुझे बैक किया और विराट ने मुझे बैक करते हुए कहा कि जाकर अपना गेम खेलो। हमें कल तक इस मुकाबले को खत्म करना है।”

विराट कोहली इन दिनों तांडव फॉर्म में हैं। बीते कुछ महीनों से घातक बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। अपने आलोचकों के मुंह में लगाम।लगा दिया है। ऐसे महामारक लय में मौजूद विराट कोहली दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करने उतर सकते थे। लेकिन, उन्होंने दरियादिली और बड़प्पन का एक और उदाहरण पेश किया। उन्होंने ईशान किशन को मौका दिया। उन्होंने अपनी जगह युवा बल्लेबाज ईशान किशन को बल्लेबाजी के लिए टॉप ऑर्डर में भेजा। यह पहली बार नहीं है, उन्होंने इसे पहले भी टीम के युवा खिलाड़ियों को अवसर दिए हैं। 

बहरहाल, विराट कोहली की तरफ़ से मिले इस अवसर को ईशान किशन ने भरोसे की एक मिसाल बना दी और टीम के लिए विराट कोहली को मानो गुरुदक्षिणा समर्पित किया। ईशान किशन ने नंबर 4 पर बैटिंग करते हुए 34 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 52 रन बनाए। आज इस मैच का पांचवां और अंतिम दिन है।