Jason Holder hit 30 runs in one over, Netherlands beat West Indies in super over, first super over match in ODI World Cup Qualifier Round Tournament

Loading

सोमवार, 26 जून को ICC ODI World Cup 2023 के जिंबाब्वे में खेले गए क्वालीफायर राउंड टूर्नामेंट के 18वें मैच Netherlands vs West Indies का फ़ैसला सुपर ओवर, यानी एक ओवर के एलिमिनेटर से हुआ। बड़ा ही रोमांचक मैच रहा।

गौरतलब है कि नीदरलैंड्स और वेस्ट इंडीज़ के बीच यह मैच Takashinga Sports Club, Harare, Zimbabwe के मैदान में खेला गया। टॉस नीदरलैंड्स ने जीता और पहले बोलिंग ली।  

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए वेस्ट इंडीज़ ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 374 रन बनाए और नीदरलैंड को जीत के लिए 375 रनों का टारगेट दिया। टारगेट को चेज़ कर जीत हासिल करने मैदान में उतरी नीदरलैंड की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 374 रन बनाकर मुकाबले को बड़ा ही रोमांचक कर दिया। बराबर स्कोर होने की वजह से एक ओवर का एलिमिनेटर खेला गया, यानी सुपर ओवर। इसमें नीदरलैंड्स के सलामी बल्लेबाज लोगन वैन बीक ने वेस्ट इंडीज़ के जेसन होल्डर के एक ओवर की 6 गेंद में 4 चौके और 3 छक्के ठोक कर 30 रन बना दिए। जबकि, वेस्ट इंडीज़ एक ओवर की 5 गेंदों में 2 विकेट के नुकसान पर 8 रन ही बना सकी और हार गई। इस मैच में बेहतरीन जीत दिलाने के लिए नीदरलैंड्स के बल्लेबाज़ लोगन वैन बीक (Logan Van Beek Player of The Match) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

गौरतलब है कि वेस्ट इंडीज़ Group-A में अब तक खेले अपने 4 मैचों में 2 जीत और 2 हार के साथ 4 प्वाइंट्स और +0.525 के नेट रन रेट के साथ अपने ग्रुप में तीसरे पायदान पर है। जबकि, नीदरलैंड्स ने भी तक खेले अपने 4 मैचों में 3 जीत और 1 हार के साथ 6 प्वाइंट्स के साथ प्वाइंट्स टेबल में +0.669 के नेट रन रेट के साथ दूसरे नंबर पर है। Group-A में फिलहाल टॉप पर जिंबाब्वे है। 

इस प्लेइंग इलेवन को लेकर मैदान में उतरी दोनों टीमें –

West Indies vs Netherlands ODI World Cup Qualifier Round Tournament Playing 11

West Indies की प्लेइंग इलेवन

Brandon King, Johnson Charles, Shamarh Brooks, Shai Hope (C) (WK), Nicholas Pooran, Roston Chase, Jason Holder, Romario Shepherd, Keemo Paul, Akeal Hosein, Alzarri Joseph.

Netherlands की प्लेइंग इलेवन

Max O’Dowd, Vikram Singh, Wesley Barresi, Bas de Leede, Teja Nidamanuru, Scott Edwards (C) (WK), Logan van Beek, Clayton Floyd, Aryan Dutt, Saqib Zulfiqar, Vivian Kingma.

-विनय कुमार