JP Duminy Birthday Special Surprised everyone by taking a hat-trick in the World Cup, such was the brilliant career of JP Duminy of South Africa

Loading

नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका (South Africa) के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर जेपी डुमिनी (JP Duminy Birthday) आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। यह साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक है। उनके नाम कई बड़े रिकार्ड्स दर्ज है। उन्होंने कई बार अपनी शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी की दम पर अपनी टीम को जीत दिलाई है। तो चलिए आज इस दिग्गज खिलाड़ी के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें…

14 अप्रैल 1984 को जन्मे जेपी डुमिनी (JP Duminy) लोअर मिडिल ऑर्डर में खेलते थे। जेपी डुमिनी का पूरा नाम जीन पॉल डुमिनी है। उनका जन्म साउथ अफ्रीका के डरबन में हुआ। इस बल्लेबाज ने अपने देश की तरफ से 46 टेस्ट, 199 वनडे और 81 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। टेस्ट में उनके नाम 2103 रन और 42 विकेट, वनडे में 5117 रन और 69 विकेट, जबकि टी20i में 1934 रन और 21 विकेट दर्ज हैं।

डुमिनी (JP Duminy) साउथ अफ्रीका के अलावा केप कोबरा, डेक्कन चार्जर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, डेवोन, इस्लामाबाद यूनाइटेड, मुंबई इंडियंस, साउथ अफ्रीका अंडर -19, सनराइजर्स हैदराबाद, सरे, वेस्टर्न प्रोविंस, वेस्टर्न प्रोविंस बुलंद की टीम का हिस्सा रहे हैं। 

डुमिनी (JP Duminy) ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच मार्च 2019 में खेला था। लेकिन वह आज भी अपने देश की ओर से सर्वाधिक टी20I रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।  

डुमिनी साउथ अफ्रीका मशहूर खिलाड़ियों में से एक है। लेकिन, उनके द्वारे किया गया एक कारनामा शायद ही कोई भूल पाया होगा। हम बात कर रहे हैं, साल 2015 के वर्ल्ड कप की। साल 2015 के वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच क्वार्टर फाइनल का मैच खेला गया था। इस मैच में श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन, उनका यह फैसला उनपर ही भारी पड़ गया। साउथ अफ्रीका की टीम ने श्रीलंका के खिलाड़ियों को काफी परेशान किया। 

श्रीलंकाई टीम 23 ओवर में 81 के स्कोर तक चार विकेट खो चुकी थी। फिर भी श्रीलंका की उम्मीद जिंदा थी। क्योंकि क्रीज पर मौजूद थे।  टीम के धाकड़ बल्लेबाज कुमार संगाकारा। कुमार संगाकारा के साथ क्रीज पट कप्तान एंजेलो मैथ्यूज भी थे। इन दोनों की पार्टनरशिप धीरे धीरे बन ही रही थी। तभी  साउथ अफ्रीका कप्तान डिविलियर्स ने अपना  तुरुप का इक्का  निकाला और गेंद मिनी के हाथों में थमा दी।डूमिनी भी कप्तान के भरोसे पर खरे उतरे। उन्होंने 33वें ओवर की पहली गेंद पर मैथ्यूज़ को डूप्लेसी के हाथों कैच आउट करवाकर श्रीलंका टीम की उम्मीद तोड़ दी। इसके बाद श्रीलंका की टीमताश के पत्तों की तरह ढेर हो गई। अगले ही ओवर में ताहिर ने परेरा को आउट कर दिया। 

अब 35वें ओवर में कप्तान ने फिर डुमिनी को गेंदबाजी के बुलाया। इस ओवर में डुमिनी ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसे करना किसी भी दिग्गज खिलाड़ी के लिए भी आसान नहीं था। डुमिनी ने कुलसेकरा को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया। उसके बाद ओवर की दूसरी गेंद पर डुमिनी ने थारिंदु कौशल को एलबीडबल्यू किया। डुमिनी ने अपने करियर की पहली हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया।

डुमिनी के तीन और ताहिर के चार विकेटों के साथ श्रीलंका की टीम 133 रनों पर ऑल-आउट हो गई। इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने एक विकेट गंवाकर 18वें ओवर में ही जीत दर्ज की।