File Photo
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत के साउथ अफ्रीका दौरे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच कल 26 दिसंबर को सेंचुरियन के मैदान में शुरू होने जा रहा है। इस टेस्ट मैच के ठीक पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Coach) ने टेस्ट टीम के धाकड़ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की जमकर  प्रशंसा की है।

    राहुल द्रविड़ ने कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट की दुनिया के महान खिलाडि़यों में से माना है। BCCI की तरफ़ से शेयर किए गए वीडियो में कोच राहुल द्रविड़ ने कहा है कि बीते 10 सालों में विराट कोहली (Virat Kohli) ने टीम इंडिया किब्तारफ से खेलते हुए जैसा प्रदर्शन किया है, वह कमाल का है।

    विराट ने भारतीय टीम में न सिर्फ जोश भरा, बल्कि टीम में फिनटेस कल्चर भी लेकर आए। इस वजह से समूची टीम का माहौल ही बदल कर रख दिया। एक खिलाड़ी के तौर पर वे काफी मंज चुके हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अभूतपूर्व और अतुलनीय प्रदर्शन किया है। राहुल द्रविड़ ने कहा कि जब विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था तो मैं टीम में मौजूद था।

    साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज को लेकर राहुल द्रविड़ 

    साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Head Coach) ने साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम को लेकर कहा “यह टीम एक बढ़िया टीम है।  उनके खिलाफ खेलना हमेशा ही चैलेंजिंग रहता है। मैंने यहां टेस्ट मैच में सेंचुरी भी लगाई है। यहां से मेरी कई यादें जुड़ी हैं।

    ‘ICC ODI World Cup, 2003’ की यादें यहां से (South Africa) जुड़ी हैं। 2007 में पहली बार ‘ICC T20 World Cup, 2007’ कप भी हमने यहीं जीता था।  मुझे उम्मीद है कि इस ताजा सीरीज ,(India vs South Africa Test Series, 2021) में हमारी टीम अच्छा खेलेगी।” 

    द्रविड़ के खिलाड़ियों से पुराने संबंध

    भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि टीम में कई खिलाड़ियों के साथ मेरे पुराने संबंध रहे हैं। ऐसे में खिलाड़ियों के साथ घुलने-मिलने में ज्यादा वक्त नहीं लगा। टीम के खिलाड़ियों ने मेरा दिल से स्वागत किया। हमें अभी कई टूर्नामेंट खेलने हैं। और हम उसके लिए तैयार हैं। 

    टीम कॉम्बिनेशन पर हेड कोच ने क्या कहा

    टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid Head Coach Team India) की बतौर कोच यह पहला विदेश दौरा है। उन्होंने टीम की कॉम्बिनेशन को लेकर कहा कि Playing-XI को लेकर हमें कड़े फैसले लेने पड़ते हैं, लेकिन मुकाबले के मद्देनजर ऐसे निर्णय करने पड़ते हैं, जिसे टीम के सभी खिलाड़ी समझते हैं।