KL-RAHUL
File Pic

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. आईपीएल-2021 के दूसरे चरण में UAE में खेले गए सीजन-14 के 32वें मुकाबले में बीते मंगलवार, यानी 21 सितंबर को राजस्थान राॅयल्स (RR) के खिलाफ पंजाब किंग्स (PBKS) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain) ने एक नया मुकाम हासिल किया। केएल राहुल ने इस मैच में अपने आईपीएल करियर (IPL T20 TOURNAMENT) के 3 हजार रन पूरे किए। उन्हें इस आंकड़े को छूने के के लिए सिर्फ 22 रनों की जरूरत थी, जिसे उन्होंने कल पारी के चाैथे ओवर में एक जबरदस्त छक्का ठोकते हुए पूरा कर लिया और IPL T20 TOURNAMENT में 3 हजार रन बनाने का एक ताज़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। लेकिन, केएल राहुल ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल (Universe Boss Chris Gayle) का रिकाॅर्ड नहीं तोड़ पाए।

    IPL का इतिहास बताता है कि, आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे तेज 3 हजार रन बनाने का रिकाॅर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है। क्रिस गेल इस समय पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS) की टीम में हैं, लेकिन बीते मंगलवार UAE में खेले गए मैच में उन्हें राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ प्लेइंग इलेवन (Playing-XI) में माैका नहीं मिला। बहरहाल, ‘पंजाब किंग्स’ के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे तेज 3 हजार रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन चुके हैं। इतिहास के पन्ने बताते हैं कि क्रिस गेल ने IPL की 75 पारियों में 3000 रन पूरे किए थे, जबकि केएल राहुल ने 80वीं पारी में यह कीर्तिमान अपने नाम किया है।

    इस ताज़ा उपलब्धि के साथ अब केएल राहुल, क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss) के बाद ‘3K CLUB’ में शामिल होने वाले 18वें और ‘पंजाब किंग्स’ (PBKS) के दूसरे बल्लेबाज हैं। क्रिस गेल के लिए एक नया मुकाम उनकी बात जो रहा है। आईपीएल में 5000 रन पूरे करने से वे केवल 50 रन दूर हैं। ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru RCB) के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) 6081 रन के साथ टॉप पर हैं। उनके बाद शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 5577, सुरेश रैना (Suresh Raina) 5495, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 5480 और डेविड वार्नर (David Warner) 5447 रनों के साथ टॉप फाइव में हैं।

    IPL में सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले सूरमा

    •  क्रिस गेल (Chris Gayle) – 75 पारियां
    •  केएल राहुल (KL Rahul) – 80 पारियां
    •  डेविड वॉर्नर (David Warner) – 94 पारियां
    • सुरेश रैना (Suresh Raina) – 103 पारियां

    अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो केएल राहुल के लिए इस आज सीजन में ‘ऑरेंज कैप’ (Orange Cap) के प्रबल दावेदार शिखर धवन (Shikhar Dhawan) से हासिल करने का भी अवसर है। गौरतलब है की शिखर धवन इस सीजन में अब तक खेले मैचों में 380 रनों के साथ टॉप पर हैं, जबकि केएल राहुल (KL Rahul) ने बीते मंगलवार की ताज़ा पारी से पहले 8 मैचों में 331 रन बनाए थे। अब इस सीजन में उनका कुल स्कोर हो गया है शिखर धवन के ठीक बराबर, यानी 380 रन।

    गौरतलब है कि ‘पंजाब किंग्स’ इस ताज़ा टूर्नामेंट में जीत के रास्ते पर लौटने और नॉकआउट (IPL Knockout Match) के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में बने रहने के लिए कड़ी मशक्कत की जरूरत है। फिलहाल PBKS की टीम अब्बतक खेले कुल 8 मैचों में 3 जीत के साथ 6 प्वाइंट्स लेकर IPL POINTS TABLE में 7वें पायदान पर हैं। जबकि राजस्थान रॉयल्स ,(Rajasthan Royals RR) अच्छे रन रेट की वजह से इतनी ही जीत के साथ छठे पायदान पर है।