Happy Birthday Robin Uthappa

    नई दिल्ली : रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) का जन्म 11 नवंबर 1985 में भारत के कर्नाटक (Karnataka) में कोडगु (Kodagu) में हुआ था। रॉबिन आज 36 वर्ष के हो गए है। वह एक भारतीय क्रिकेटर (Indian Cricketer) और विकेट कीपर है साथ ही दाएं हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज। वह घरेलू क्रिकेट में केरल के लिए खेलते है। रॉबिन वनडे और टी20 में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व भी कर चुके है। रॉबिन आईपीएल (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते है।

    रॉबिन उथप्पा के पिता वेणु उथप्पा है। जो कि  एक कोडवा हिंदू है। वेणु उथप्पा एक पूर्व हॉकी अंपायर है। जबकि रॉबिन की मां रोज़लीन एक मलयाली है। रॉबिन मार्च 2016 में अपनी लंबे समय से प्रेमिका शीला गौतम से शादी कर ली थी। रॉबिन ने अपनी शिक्षा श्री भगवान महावीर जैन कॉलेज से प्राप्त की थी। रॉबिन 2005 में चैलेंजर ट्रॉफी में भारत ए के खिलाफ भारत बी के लिए 66 रन बनाए। अगले वर्ष, उसी टूर्नामेंट में, रॉबिन ने उसी टीम के खिलाफ 93 गेंदों में 100 रन बनाकर मैच जिताया। इससे पहले यह एशिया कप जीतने वाली भारत की अंडर-19 टीम के सदस्य थे। एक बार एक विकेटकीपर और बल्लेबाज उनकी लिस्ट ए बल्लेबाजी औसत 40 के करीब और लगभग 90 की स्ट्राइक रेट ने उन्हें सीमित ओवरों के क्रिकेट विशेषज्ञ के रूप में माना था।

    सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

    रॉबिन ने अप्रैल 2006 में भारत के अंग्रेजी दौरे के सातवें और अंतिम मैच में अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया। इन्होंने 86 रन बनाकर आउट होने से पहले एक सलामी बल्लेबाज के रूप में रन आउट हुए। यह एक सीमित ओवरों के मैच में किसी भारतीय पदार्पण खिलाड़ी के लिए सर्वोच्च स्कोर था। गेंदबाज को चार्ज करने की उनकी रणनीति के लिए उन्हें ‘द वॉकिंग असैसिन’ उपनाम दिया गया है। रॉबिन ने 2007 आईसीसी विश्व 20-20 में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह 2014-15 के रणजी ट्रॉफी सीज़न को उस सीज़न में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया और उस वर्ष आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे।

    33 गेंदों में 47 रन बनाया

    रॉबिन जनवरी 2007 में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के लिए एकदिवसीय टीम में वापस बुलाए गए थे। इन्होंने पहले दो मैचों में प्रदर्शन नहीं किया। यह तीसरे खेल में 70 और चौथे खेल में 28 रनों की तेज पारी खेला। नेटवेस्ट सीरीज़ 2007-2008 के छठे एकदिवसीय मैच में, इन्होंने 33 गेंदों में 47 रन बनाकर भारत को रोमांचक जीत दिलाया था।

    केरल में शामिल हो गए

    रॉबिन ने दक्षिण अफ्रीका में 20-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भी महत्वपूर्ण 50 रन बनाए, जब भारत 39/4 से पिछड़ रहा था।  इसके साथ ही यह एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 50 रन बनाने वाले पहले भारतीय बने। आईपीएल के सातवें सीजन में रॉबिन के  प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद, इन्हें जुलाई 2013 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए भारत ए टीम की कप्तानी के लिए चुना गया था। नवंबर 2014 में रॉबिन को श्रीलंका के खिलाफ पिछले दो मैचों के लिए भारतीय एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया था। 2015 क्रिकेट विश्व कप के लिए रॉबिन को 30 पुरुष भारतीय टीम में शामिल किया गया था। 2015 में जिम्बाब्वे का दौरा करने वाली टीम इंडिया में रॉबिन को भी शामिल किया गया था। जून 2019 में, रॉबिन सौराष्ट्र से चले गए। 2019–20 रणजी ट्रॉफी सीजन से पहले केरल में शामिल हो गए थे।